Create

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने फैन्स को वह बल्ला दिखाया जिससे बना वर्ल्ड रिकॉर्ड आज भी कायम है

reaction-emoji
Naveen Sharma

भारतीय टीम (Indian Team) के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) ने शनिवार को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर अपने बल्ले की तस्वीरें पोस्ट करते हुए पुरानी यादों से भरा एक पोस्ट साझा किया। इस बल्ले से उन्होंने अपने नाम एक सनसनीखेज रिकॉर्ड दर्ज किया। शुरुआती तीन टेस्ट मैचों में लगातार शतक जड़ने वाले बल्ले की फोटो अजहरुद्दीन ने अपने ट्विटर पर शेयर की।

अजहरुद्दीन ने लिखा कि इस बल्ले के साथ मैंने 84-85 में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था और शुरुआती तीन टेस्ट मैचों में इंग्लैंड के खिलाफ लगातार शतक लगाए थे। एक सीजन में मैंने इस बल्ले से 800 से भी ज्यादा रन बनाए थे। मेरे दादाजी द्वारा यह बल्ला पसंद किया गया था।

अजहरुद्दीन ने किया था धाकड़ डेब्यू

गौरतलब है कि मोहम्मद अजहरुद्दीन का यह बल्ला खास है क्योंकि इसका इस्तेमाल तब किया गया था जब उन्होंने 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ ईडन गार्डंस में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। पहली पारी में उन्होंने 322 गेंदों में 110 रन बनाए और अंत में मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

चेन्नई में दूसरे टेस्ट में अजहरुद्दीन ने पहली पारी में 48 रन पर आउट होने के बाद दूसरी पारी में 105 रन बनाए। हालाँकि उनका प्रयास माइक गैटिंग और ग्रीम फ्लावर के दोहरे शतकों से फीका पड़ गया। इंग्लैंड ने मैच में नौ विकेट से जीत हासिल की थी।

कानपुर में तीसरे टेस्ट में एक बार फिर इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद के बल्लेबाज ने इतिहास की किताबों में अपना नाम दर्ज कराया, उन्होंने 270 गेंदों में 122 रन बनाए। दूसरी पारी में उन्होंने केवल 43 गेंदों में 54 रन बनाए लेकिन ड्रॉ को रोकने में विफल रहे। इस तरह से अजहरुद्दीन ने अपने करियर का आगाज कुछ ऐसा किया जिसे आज भी याद किया जाता है। उनकी तरह ऐसा कोई नहीं कर पाया। बाद में वह टीम इंडिया के कप्तान भी बने थे।


Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...