"मैंने पिच का रंग बदलते देखा, वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल को लेकर दिग्गज खिलाड़ी ने किया चौंकाने वाला खुलासा

रोहित शर्मा (Photo Courtesy: PTI)
रोहित शर्मा (Photo Courtesy: PTI)

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप (CWC) 2023 के फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) ने 6 विकेट से हराकर ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमाया था। अहमदाबाद में खेले गए फाइनल मुकाबले की पिच को लेकर काफी चर्चा हुई थी और अब पूर्व भारतीय खिलाड़ी मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) ने कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ का जिक्र करते हुए एक बड़ा खुलासा किया है। कैफ ने बताया कि अहमदाबाद में पिच के बदलाव में कप्तान और कोच की जोड़ी की भूमिका थी।

घरेलू सरजमीं पर खेले गए वनडे वर्ल्ड कप को जीतने के लिए भारत को प्रबल दावेदार माना जा रहा था। टीम ने भी टूर्नामेंट में फाइनल मुकाबले से पहले अपने जबरदस्त प्रदर्शन से हर विरोधी टीम को पटखनी देकर सभी की उम्मीदें बढ़ा दी थी। हालाँकि, नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारतीय बल्लेबाज रन बनाने के लिए जूझते नजर आये और फिर गेंदबाज भी शुरूआती ओवरों के बाद कारगर साबित नहीं हुए। इस तरह भारतीय टीम तीसरी बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम करने से चूक गई।

मैच के दौरान अहमदाबाद में कमेंट्री पर रहे मोहम्मद कैफ ने बताया कि रोहित और द्रविड़ ने फाइनल से पहले लगातार तीन दिन शाम में पिच का नियमित निरीक्षण किया।

लल्लनटॉप के साथ इंटरव्यू में बोलते हुए, कैफ ने कहा कि उन्होंने पिच के रंग को बदलते देखा। पूर्व खिलाड़ी ने कहा,

रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ शाम को पिच का निरीक्षण करने आए और यह लगातार तीन दिनों तक किया गया और मैंने देखा कि पिच रंग बदल रही है। कमिंस है, स्टार्क है, इनके पास तेज गेंदबाजी है तो इन्हें धीमी पिच दो और वहां गलती हुई। लोग कितना भी बोले क्यूरेटर अपना काम करता है हम कुछ नहीं बोलते, बकवास है।

मोहम्मद कैफ की बातों से साफ़ जाहिर होता है कि फाइनल मुकाबले में पिच से छेड़छाड़ भारतीय मैनेजमेंट के इशारे पर ही की गई थी, जो एक गलत फैसला साबित हुआ। मुकाबले की बात करें तो भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 240 का स्कोर बनाया था। केएल राहुल और विराट कोहली के अलावा कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक लगाने में सफल नहीं हुआ था। लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 47 के स्कोर तक अपने 3 बड़े विकेट गंवा दिए थे लेकिन फिर ट्रैविस हेड ने बेहतरीन शतक लगाते हुए मार्नस लैबुशेन के साथ मिलकर मुकाबले को अपनी टीम के पक्ष में कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में 241/4 का स्कोर बनाकर वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम की।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar