आईसीसी वनडे ऑलराउंडर रैंकिंग में टॉप पर हुआ बड़ा बदलाव, आखिरी T20I में आंद्रे रसेल को भी हुआ तूफानी पारी का फायदा 

मोहम्मद नबी ने टॉप रैंकिंग हासिल की
मोहम्मद नबी ने टॉप रैंकिंग हासिल की

आईसीसी ने साप्ताहिक रैंकिंग (ICC Ranking) अपडेट जारी कर दिया है। पिछले हफ्ते श्रीलंका-अफगानिस्तान के बीच दो वनडे, नेपाल और कनाडा के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज, ऑस्ट्रेलिया-वेस्टइंडीज के बीच तीन T20I मुकाबले खेले गए। इसके अलावा न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट मुकाबला भी खेला गया।

वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में अफगानिस्तान के इब्राहिम जादरान एक स्थान के नुकसान से 13वें और अज्मतुल्लाह ओमरज़ई 19 स्थान के फायदे से 57वें स्थान पर पहुँच गए हैं। श्रीलंका के चरिथ असलंका पांच स्थान के फायदे से 15वें, पैथुम निसांका 10 स्थान के फायदे से 18वें और सदीरा समरविक्रमा छह स्थान के फायदे से 41वें स्थान पर हैं। नेपाल के कप्तान रोहित पौडेल तीन स्थान के फायदे से 77वें और कुशल भुरतेल आठ स्थान के फायदे से 88वें स्थान पर पहुँच गए।

गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के जसप्रीत बुमराह एक स्थान के फायदे से पांचवें और कुलदीप यादव एक स्थान के फायदे से नौवें, अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी एक स्थान के फायदे से सातवें, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट एक स्थान के फायदे से टॉप 10 में पहुँच गए हैं। टॉप 10 के बाहर श्रीलंका के वानिन्दु हसरंगा 14 स्थान के फायदे से संयुक्त रूप से 26वें और दिलशान मधुशंका चार स्थान के फायदे से 33वें स्थान पर हैं। नेपाल के ललित राजबंशी 14 स्थान के फायदे से 79वें स्थान पर पहुँच गए हैं।

ऑलराउंडर रैंकिंग में मोहम्मद नबी एक स्थान के फायदे से पहले स्थान पर पहुँच गए और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन दूसरे स्थान पर खिसक गए। नबी ऑलराउंडर रैंकिंग में टॉप पर पहुँचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। उन्होंने श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान (38 साल 8 महीने) का रिकॉर्ड तोड़ा। इसके अलावा टॉप 10 में अन्य कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Australia v West Indies - Men's T20I Series: Game 3
Australia v West Indies - Men's T20I Series: Game 3

T20I बल्लेबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल 11 स्थान के फायदे से 24वें, टिम डेविड 35 स्थान के फायदे से 27वें और डेविड वॉर्नर 19 स्थान के फायदे से 36वें, वेस्टइंडीज के कप्तान रोवमैन पॉवेल चार स्थान के फायदे से 25वें, जॉनसन चार्ल्स 12 स्थान के फायदे से संयुक्त रूप से 38वें, शेरफेन रदरफोर्ड 11 स्थान के फायदे से 61वें और आंद्रे रसेल 54 स्थान के फायदे से 111वें स्थान पर हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में एडम ज़म्पा पांच स्थान के फायदे से संयुक्त रूप से 11वें और ऑलराउंडर रैंकिंग में मार्कस स्टोइनिस तीन स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुँच गए हैं।

New Zealand v South Africa - Men's 1st Test: Day 1
New Zealand v South Africa - Men's 1st Test: Day 1

बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में केन विलियमसन टॉप पर बरकरार हैं और उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाकर अपनी स्थिति मजबूत की है। डेविड बेडिंघम 30 स्थान के फायदे से 79वें स्थान पर हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में मैट हेनरी पांच स्थान के फायदे से 26वें और काइल जेमिसन छह स्थान के फायदे से आठवें स्थान और ऑलराउंडर रैंकिंग में दो स्थान के फायदे से 13वें पर पहुँच गए है।

Australia v South Africa - Women's ODI Series: Game 3
Australia v South Africa - Women's ODI Series: Game 3

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीमों के बीच खेली गई वनडे सीरीज के अंतिम दो मुकाबलों से भी कुछ फेरबदल हुए हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका की क्लो ट्रायन एक स्थान के फायदे से 20वें और एने बॉश 13 स्थान के फायदे से 68वें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया की ताहलिया मैक्ग्रा चार स्थान के फायदे से 30वें, अलाना किंग छह स्थान के फायदे से संयुक्त रूप से 77वें और किम गार्थ 14 स्थान के फायदे से 96वें स्थान पर पहुँच गई हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में क्लो ट्रायन सात स्थान के फायदे से 43वें और मसाबाटा क्लास दो स्थान के फायदे से 24वें स्थान पर पहुँच गई हैं। ताहलिया मैक्ग्रा पांच स्थान के फायदे से 60वें, अलाना किंग एक स्थान के फायदे से 13वें और किम गार्थ संयुक्त रूप से 28वें स्थान पर हैं।

ऑलराउंडर रैंकिंग में क्लो ट्रायन दो स्थान के फायदे से 10वें और ताहलिया मैक्ग्रा पांच स्थान के फायदे से 21वें स्थान पर हैं।

Asian Cricket Council Women’s Premier Cup के मैचों के कारण बल्लेबाजी T20I रैंकिंग में नेपाल की नारुएमोई चाइवाई दो स्थान के फायदे से 44वें स्थान हैं। यूएई की तीर्था सतीश एक स्थान के फायदे से 57वें, कविशा एगोडगे तीन स्थान के फायदे 62वें और ईशा ओझा चार स्थान के फायदे से 68वें स्थान पर पहुँच गई हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar