"मैं सोच रहा था कि इस एक्‍शन के साथ कोई इतनी इतनी तेज गेंदबाजी कैसे कर सकता है", शमी ने बुमराह को लेकर अपनी पहली प्रतिक्रिया को किया याद 

मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की जोड़ी भारत के लिए काफी अच्छी साबित हुई है
मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की जोड़ी भारत के लिए काफी अच्छी साबित हुई है

भारतीय टीम को टेस्ट प्रारूप में पिछले कुछ समय में जितनी सफलता प्राप्त हुई है उसमें तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की अहम भूमिका रही है। दोनों काफी समय से एक-दूसरे के साथ टीम में खेल रहे हैं। सोमवार को शमी ने बताया कि जसप्रीत बुमराह को पहली बार देखने पर उनकी क्या प्रतिक्रिया थी और साथ ही वह बुमराह से कौन सी एक चीज लेना चाहेंगे।

इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए शमी ने बताया कि जब उन्होंने आईपीएल के दौरान बुमराह का गेंदबाजी एक्शन देखा था तो काफी अजीब लगा। भारतीय टीम के उपकप्तान का एक्शन शुरू में काफी चर्चा का विषय बना था लेकिन शमी यह जाने के लिए उत्सुक थे कि इस एक्शन के साथ वह इतनी तेज गति से कैसे गेंदबाजी कर सकते हैं।

उन्होंने कहा,

मैंने उन्हें पहली बार आईपीएल के दौरान देखा था। उनके गेंदबाजी एक्शन की वजह से उन्हें देखकर थोड़ा अजीब लगा। मैं हैरान था कि कोई उस एक्शन से इतनी तेज गेंदबाजी कैसे कर सकता है और उसे ताकत कहां से मिली। जब उन्हें भारतीय टीम में ड्राफ्ट किया गया, तो मैं उन्हें बेहतर तरीके से जानता था। उन्होंने प्रदर्शन किया और टेस्ट टीम का हिस्सा बने। आज आप एक अलग जसप्रीत बुमराह को देखते हैं। उसका बेहतरीन नियंत्रण है, उसके पास सब कुछ है।

मैं बुमराह से यॉर्कर डालने की स्किल लेना चाहूंगा - मोहम्मद शमी

जसप्रीत बुमराह के पास यॉर्कर डालने की बेहतरीन काबिलियत है और वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसे कुछ ही गेंदबाज हैं, जो इतने नियंत्रण के साथ कर सकते हैं। शमी ने भी बुमराह से यॉर्कर डालने की स्किल लेने की बात कही। उन्होंने कहा,

एक चीज जो मैं उनसे लेना चाहता हूं वह है उनकी यॉर्कर। इतनी प्यारी गेंद। एक साथ गेंदबाजी करना मजेदार है। अब हमारे पास जिस तरह की टेस्ट मैच गेंदबाजी है, मुझे नहीं लगता कि हमारे क्रिकेट इतिहास में ऐसा दौर कभी आया था। अगर आप हमारा पिछले पांच साल का ग्राफ देखें तो मुझे लगता है कि यह सबसे ज्यादा है। मुझे जस्सी, उमेश, ईशांत और इन सभी के साथ गेंदबाजी करने में मजा आता है। हम एक दूसरे की क्षमता को जानते हैं।

ये दोनों ही तेज गेंदबाज 4 मार्च से श्रीलंका के खिलाफ शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज में साथ दिखाई देंगे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar