IPL 2024 से प्रमुख भारतीय तेज गेंदबाज हुआ बाहर, वर्ल्ड कप में मचाया था धमाल

India v Australia: Final - ICC Men
India v Australia: Final - ICC Men's Cricket World Cup India 2023

IPL 2024 की शुरुआत अगले महीने होनी है लेकिन उससे पहले पिछले सीजन की उपविजेता गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) को एक बड़ा झटका लगा है। गुजरात के स्क्वाड में शामिल प्रमुख भारतीय तेज गेंदबाजी मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) आगामी सीजन से बाहर हो सकते हैं। दाएं हाथ का तेज गेंदबाज पिछले साल खेले गए वनडे वर्ल्ड कप के दौरान ही बाएं टखने की चोट की समस्या से जूझ रहा था और अब माना जा रहा है कि शमी को सर्जरी करानी पड़ेगी और इसी वजह से वह लम्बे समय तक मैदान से दूर रहेंगे।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी ने गुजरात टाइटंस की कामयाबी में अहम भूमिका निभाई है और वह दो संस्करण में टीम की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने पिछले दो सीजन में कुल 48 विकेट चटकाए और आईपीएल के 16वें संस्करण में पर्पल कैप विजेता भी बने थे। उनका बाहर होना निश्चित तौर पर गुजरात टाइटंस के लिए एक बड़ा झटका है।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर पीटीआई को बताया,

शमी जनवरी के आखिरी सप्ताह में टखने का विशेष इंजेक्शन लेने के लिए लंदन में थे और उन्हें बताया गया था कि तीन सप्ताह के बाद वह हल्की दौड़ शुरू कर सकते हैं और उसके बाद आगे बढ़ सकते हैं। लेकिन इंजेक्शन काम नहीं आया और अब सर्जरी ही एकमात्र विकल्प बचा है। वह जल्द ही सर्जरी के लिए यूके रवाना होंगे। ऐसे में आईपीएल खेलना का सवाल ही नहीं उठता।

आपको बता दें कि मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप में जबरदस्त गेंदबाजी की थी और शुरुआती मुकाबलों में बाहर रहने के बावजूद टूर्नामेंट का समापन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में किया था। उन्होंने 7 मैचों में 24 विकेट अपने नाम किये थे। टूर्नामेंट के दौरान ही शमी को अपने टखने में समस्या महसूस होने लगी थी लेकिन उन्होंने इसे बाधा नहीं बनने दिया और फाइनल तक भारत का साथ निभाया। हालाँकि, भारतीय टीम फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गई और ख़िताब जीतने से चूक गई थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar