COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वनडे में भारत के लिए सबसे अधिक शतकीय साझेदारी करने वाली शीर्ष 5 जोड़ी

67   //    20 Jul 2018, 07:18 IST
मनोरंजन और रोमांच से भरपूर टी-20 प्रारूप में बड़ी साझेदारियां एक अपवाद है, यह पूरी तरह से एक व्यक्ति का खेल माना जाता है वहीं इसके विपरीत टेस्ट एक धीमा प्रारूप है जिसमें प्रायः केवल रनों के बजाए समय पर अधिक जोर दिया जाता है, वहीं वनडे एक मध्यम स्थान लिये हुए है जहां एक शतकीय साझेदारी मैच बनाने और उसे जीताने में बेहद महत्वपूर्ण साबित होती हैं।

हालांकि पिछले कुछ सालों में वनडे में शतकीय साझेदारी लगातार बढ़ रही है लेकिन एक जोड़ी कई साझेदारी का आनंद लेना आमतौर पर आसान नहीं होती है। लेकिन भारत को कुछ विश्व स्तरीय बल्लेबाजों और बल्लेबाजी जोड़े का साथ मिला है, जिन्होंने आसानी से शतकीय साझेदारी दर्ज की है। लेकिन वनडे में भारत के लिए सबसे अधिक शतकीय साझेदारी किसने की है?

यहां वनडे में भारत के लिए सबसे अधिक शतकीय साझेदारी करने वाली शीर्ष पांच जोड़ीदारों के बारें में चर्चा की गयी है-

#5 राहुल द्रविड़/ सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़/ सचिन तेंदुलकर- 11


इस सूची के पांचवें स्थान पर टाई है जिसमें राहुल द्रविड़ वनडे में सबसे अधिक शतकीय साझेदारी करने के लिए दो अलग- अलग साथियों के साथ यहां विराजमान है। सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर दोनों के साथ द्रविड़ ने वनडे में भारत के लिए 11 शतकीय साझेदारी थी।

गांगुली के साथ यह मुकाम 87 पारी में हासिल किया जिसमें उनकी उच्चतम साझेदारी 318 रनों की थी। द्रविड़ और गांगुली की जोड़ी वनडे में भारत के लिए अविश्वसनीय रूप से शानदार थी क्योंकि इस जोड़ी ने 50.37 के औसत से 4,332 रन बनाए थे। बात सिर्फ इतनी ही नहीं है कि उन्होंने बड़े स्कोर बनाये बल्कि उन्होंने लगातार इसे बनाये रखा, इस तथ्य से स्पष्ट रूप से यह देखा भी जा सकता है कि इस जोड़े ने 11 शतकीय साझेदारी और 18 अर्धशतकीय साझेदारी का आनंद लिया।

वह न केवल भारत के लिए वनडे में 4,000 रन बनाने वाले चार जोड़ियों में से एक हैं, लेकिन साथ ही वह भारतीय जोड़ी द्वारा सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड रखते हैं, जो सलामी बल्लेबाज नहीं थे।

द्रविड़ और गांगुली के अलावा द्रविड़ और तेंदुलकर ने भी पांचवे स्थान पर अपनी जगह बनायी है। इन दोनों ने भारत के लिए 11 शतकीय साझेदारियां भी की थी और वनडे में उच्चतम साझेदारी के लिए राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। जब उन्होंने 1999 में हैदराबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ 331 रनों की साझेदारी कर डाली थी जो कि 2015 विश्वकप के दौरान टूटने तक उच्चतम वनडे साझेदारी का विश्व रिकॉर्ड था।
एक साथ खेली 98 पारी में इस जोड़ी ने 4,000 से अधिक रन और 11 शतकीय और 14 अर्धशतकीय साझेदारी की जिसमें उनका औसत 44 का रहा।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Fetching more content...