विश्व क्रिकेट में उभरते हुए 5 उत्साही खिलाड़ी जो आने वाले वक्त में इतिहास क़ायम कर सकते हैं

विश्व क्रिकेट में अब कई बल्लेबाज उभर रहे हैं। अपनी बल्लेबाजी के दम पर ये खिलाड़ी विश्व में अपनी झलक पहले ही दिखा चुके हैं। आइए जानते हैं क्रिकेट की दुनिया में उभरते हुए पांच उत्साही बल्लेबाजों के बारे में जो आगे चलकर इतिहास कायम कर सकते हैं।

#5 फिन एलन, दाएं हाथ का बल्लेबाज, न्यूजीलैंड

विकेट-कीपर बल्लेबाज बनने से पहले फिन एलन ने एक सीमर के रूप में अपनी शुरुआत की थी। वह हमेशा से ही बहुत आत्मविश्वास प्रतीत होते हैं। एक रचनात्मक व्यक्तित्व होने के नाते, वह काफी शानदार टाइमिंग से शॉट खेलते हैं। ऑफ साइड और ऑन साइड में खेलने की शानदार क्षमता के साथ ही फिन एलन स्पिन गेंदबाजी का भी मजबूती से सामना करते हैं। वहीं रिवर्स स्विप को भी बेहतर तरीके से फिन खेलने में माहिर हैं।

#4 एलिक अथेनाज, बाएं हाथ का बल्लेबाज, वेस्टइंडीज

जब आप एक वेस्टइंडीज के ऐसे खिलाड़ी की बात करते हैं जो बाएं हाथ से बल्लेबाजी करता हो, आक्रामक खेल खेलने के साथ ही शानदार स्ट्रोक लगाने से डरता नहीं हो, शॉट खेलने के लिए उम्दा फूटवर्क का इस्तेमाल करता हो तो सही रूप से इन सब खूबियों के साथ एलिक अथेनाज का नाम सामने आता है। एलिक वेस्टइंडीज के नए खिलाड़ियों में सबसे निडर खेल दिखाने वाले बल्लेबाज हैं। एलिक ने हाल ही में संपन्न अंडर19 विश्व कप में हिस्सा लिया था और बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 104.50 की लाजवाब औसत से बल्लेबाजी करते हुए सभी को प्रभावित किया था। उन्हें घरेलू स्तर पर ग्रीनिज जूनियर के रूप में जाना जाता है। इस खिलाड़ी में ब्रायर लारा के गुण साफ तौर पर देखे जा सकते हैं। वहीं स्पिन गेंदों का भी एलिक डटकर सामना करते हैं।

#3 रेनर्ड वेन टेंडर, दाएं हाथ का बल्लेबाज, दक्षिण अफ्रीका

रेनर्ड वेन टेंडर ने दक्षिण अफ्रीका की ओर से अंडर 19 विश्व कप में हिस्सा लिया था और बल्लेबाजी से अपना कमाल दिखाया था। दक्षिण अफ्रीका के लिए रेनर्ड वेन टेंडर ने विश्व कप में बल्लेबाजी करते हुए 348 रन स्कोर किए थे। इसके साथ ही उनकी बल्लेबाजी औसत 69.60 की रही थी। दक्षिण अफ्रीका के उभरते युवा खिलाड़ी में रेनर्ड वेन टेंडर सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं। अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर वो अच्छे से अच्छे बल्लेबाज को भी पीछे छोड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। वहीं उनकी बल्लेबाजी भी काफी स्टाइलिश है, जिसे देखते हुए आनंद उठाया जा सकता है। तेज एक्शन के साथ ही शॉर्ट गेंदों का खेलने की उनकी क्षमता देखते ही बनती है। सीधे शॉट का चयन और मुश्किल घड़ियों में टीम के लिए क्रीज पर टिके रहने का माद्दा ही उन्हें दूसरे बल्लेबाजों से अलग दिखाता है। मैदान पर काफी बार देखा गया है कि रेनर्ड वेन टेंडर बाउंड्री लगाने में हर वक्त आगे रहते हैं लेकिन मैक्सिमम के लिए ज्यादा उतावले भी नहीं होते है। उचित तकनीक के दम पर वो बड़े स्कोर आसानी से बनाने में सक्षम हैं। रेनर्ड वेन टेंडर एक ऐसे खिलाड़ी के तौर पर सामने आए हैं जिनमें आत्मविश्वास, मजबूती, दृढ़ संकल्प और स्थिरता काफी करीब से देखी जा सकती है।

#2 पृथ्वी शॉ, दाएं हाथ का बल्लेबाज, भारत

भारतीय क्रिकेट में उभरते हुए खिलाड़ी पृथ्वी शॉ को छोटू के निकनेम से भी जाना जाता है। अंडर 19 विश्व कप में पृथ्वी शॉ ने ही भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी की थी और बेहतरीन तरीके से टीम के खिलाड़ियों में सामंजस्य बैठाया था। इससे उनकी कप्तानी का गुण तो जाहिर हो ही जाता है। वहीं पृथ्वी शॉ एक शांत स्वभाव के बल्लेबाज के तौर पर देखे जाते हैं। लेकिन उनकी बल्लेबाजी शैली उतनी ही ज्यादा आक्रामक और स्पष्ट है। कम उम्र में ही पृथ्वी शॉ को रिकॉर्ड तोड़ने और बनाने की प्रवृत्ति वाले खिलाड़ी के तौर पर देखा जाता है। स्कूल स्तर से लेकर घरेलू प्रथम श्रेणी तक उन्होंने क्रिकेट के खेल में कई रिकॉर्ड कायम किए हैं। उनकी बल्लेबाजी में स्पष्टता निहित है, जिसके साथ ही वह अपने शॉट को अंजाम देते हैं। वहीं उनके कवर ड्राइव को हर कोई देखना पसंद करता है। इसके साथ ही टाइमिंग का बेहतर इस्तेमाल करते हुए शॉट को देर से खेलकर रन बटोरने की उनकी क्षमता उन्हें दूसरों से अलग दिखाती है।

#1 शुबमन गिल, दाएं हाथ के बल्लेबाज, भारत

प्रतिभा, फ्लेयर, क्राफ्ट, क्षमता, मौलिकता, कलाप्रवीण व्यक्ति, बुद्धिमत्ता, चालाकी, सरलता, प्रवीणता, जादूगर, सहज और जल्दी सीखने वाला ये सभी गुण भारत के उभरते हुए खिलाड़ी शुबमन गिल में आसानी से देखे जा सकते हैं। सभी शब्द क्रिकेट के खेल में शुबमन गिल को आसानी से परिभाषित करते हैं। अंडर 19 विश्व कप में शुबमन गिल की शानदार बल्लेबाजी देखने को मिली थी। अपनी बल्लेबाजी के दम पर ही शुबमन गिल ने मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया था। शुबमन गिल अपने दम पर अकेले टीम को जीत दिलाने के लिए काफी हैं। उनके शॉट खेलने के अंदाज को विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के खेलने के अंदाज से तुलना किया जाता है। शुबमन गिल गेंद को काफी मजबूती से हिट करते हैं। वहीं मैदान पर शुबमन गिल अपने धैर्य को भी बनाए रखते हैं। धैर्य के साथ बल्लेबाजी करते हुए शुबमन गिल आगे बढ़ रहे हैं और टीम इंडिया के भविष्य के तौर पर देखे जाते हैं। लेखक: सिद्धार्थ ओस्तवाल अनुवादक: हिमांशु कोठारी

App download animated image Get the free App now