Create
Notifications

दक्षिण अफ़्रीका दौरे पर सर्वाधिक रन बनाने वाले मेहमान कप्तान

ऋषि

दक्षिण अफ्रीका की धरती हमेशा से विपक्षी टीम के कप्तान के लिए खतरनाक रही है। कप्तान के उपर टीम की जिम्मेदारी के साथ ही खुद के बल्ले से भी बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव रहता है क्योंकि दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाजी हमेशा से बेहतरीन रही है। कई ऐसे कप्तान रहे हैं जिन्होंने कप्तानी की जिम्मेदारी निभाते हुए बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन किया है। उन्हीं कप्तानों में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी अपना नाम दर्ज करवा लिया है। आज हम आपको दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्हीं की धरती पर विपक्षी कप्तानों द्वारा एक दौरे पर बनाये गये सर्वाधिक रनों के बारे में बताने जा रहे हैं:

#4 रिकी पॉन्टिंग (ऑस्ट्रेलिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा, 2005-06)

1991-92 में दक्षिण अफ्रीका के दुबारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का मान्यता मिलने के बाद अगर किसी टीम ने उन्हें घर में घुसकर सबसे ज्यादा परेशान किया है तो वह ऑस्ट्रेलिया की टीम है। यह टीम अभी तक वहां टेस्ट सीरीज नहीं हारी है। 2005-06 के दौरे पर भी कंगारुओं ने अपना रिकॉर्ड बरकरार रखते हुए मेजबान टीम को टेस्ट सीरीज में 3-0 से धूल चटाई और कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने अपनी टीम की तरफ से सर्वाधिक 348 रन बनाये थे। एकदिवसीय सीरीज में भी पॉन्टिंग ने एक मैच में 164 रनों की पारी खेल टीम का स्कोर 434 पहुंचा दिया था लेकिन हर्शल गिब्स के 175 रनों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने लक्ष्य हासिल कर लिया। दौरे के सभी मैचों को मिलाकर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने 9 मैचों में 587 रन बनाये थे।

#3 वैली हैमंड , इंग्लैंड (एमसीसी टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा, 1938-39)

वैली हैमंड की गिनती क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में की जाती है। उनके शॉर्ट् खेलने की क्षमता और मजबूत तकनीक उन्हें यह दर्जा दिलाती है। 1938-39 में एमसीसी टीम की अगुआई करते हुए उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के सरजमीं पर बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया। हैमंड की की बल्लेबाजी की बदौलत उनकी टीम ने 5 मैचों की सीरीज को 1-0 से जीत लिया। इस सीरीज का अंतिम मैच “टाइमलेस टेस्ट” मैच था जो दस दिनों तक चला था। इस टीम के साथ हैमंड ने दक्षिण अफ्रीका से 1935 में अपने घर में मिली हार का बदला भी ले लिया। हैमंड ने उस दौरे पर 609 रन बनाये थे और यह रिकॉर्ड 2003-04 तक उनके नाम रहा था।

#2 ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज का दक्षिण अफ्रीका दौरा, 2003-04)

ब्रायन लारा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने घर से बाहर शतकीय पारी नहीं खेली थी लेकी इस दौरे पर उन्होंने शानदार दोहरा शतक (202 रन) बनाया। लारा ने बाद में बताया कि उन्होंने यह पारी राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण द्वारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेली गयी पारी से प्रेरणा लेकर खेली है। उस पारी के दौरान उन्होंने रोबिन पीटरसन के एक ओवर में 28 रन बनाये थे और यह रिकॉर्ड आज भी बरकरार है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेली ने भी ओवर में 28 रन बनाकर लारा की बराबरी की लेकिन वह रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गये। वेस्टइंडीज के कप्तान ने इसके अलावा डरबन में 73 और केपटाऊन में 115 और 86 रनों की पारी खेली थी। इस सीरीज में लारा ने कुल 627 रन बनाकर वैली हैमंड के 65 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया था।

#1 विराट कोहली (भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा, 2018)

अगर कहा जाये कि भारतीय कप्तान विराट कोहली पिछले 2-3 सालों में क्रिकेट के सभी प्रारूपों को मिलाकर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे हैं तो किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ समाप्त हुए एकदिवसीय सीरीज में 558 रन बनाने के साथ ही वह एकदिवसीय मैच के किसी भी द्विपक्षीय सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं। दक्षिण अफ्रीका के इस दौरे का पहला टेस्ट मैच छोड़ दें तो कोहली लगातार बल्ले से रन उगल रहे हैं। सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में 153 रनों की पारी समेत भारतीय कप्तान ने 3 मैचों की सीरीज में 47.67 की औसत से 286 रन बनाये थे। 6 मैचों की एकदिवसीय सीरीज में तो भारतीय कप्तान का बल्ला और जमकर बोला और 3 शतक और 1 अर्धशतक की बदौलत उन्होंने 558 रन बनाये और भारत ने सीरीज को 5-1 के अंतर से आसानी से जीत लिया। इन 3 शतकों के साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट में उनके शतक की संख्या 35 हो चुकी है और वह महान सचिन तेंदुलकर के 49 शतक के रिकॉर्ड को तोड़ने से मात्र 15 शतक पीछे हैं। टी20 सीरीज के पहले मैच में बल्लेबाजी के दौरान चोटिल होने के बावजूद भारतीय कप्तान ने 26 रनों की पारी खेली और इस दौरे पर अभी तक उनके 870 रन हो चुके हैं जबकि टी20 सीरीज के दो मैच अभी होने बाकि ही हैं। लेखक- यश मित्तल अनुवादक- ऋषिकेश सिंह

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...