3 गेंदबाज जिन्होंने 2020 में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा वनडे विकेट लिए

जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी 
जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी 

भारतीय टीम ने इस साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज की समाप्ति के बाद इस साल के अपने सारे वनडे मैच खेल लिए हैं और अब उसे अगले साल ही वनडे मैच खेलने हैं। वैसे तो भारतीय टीम हर साल काफी वनडे मैच खेलती है लेकिन इस साल टीम ने कोरोना के कारण कम ही मैच खेले। भारत ने इस साल 3 वनडे मैचों की 3 सीरीज को मिलाकर कुल 9 वनडे मैच खेले हैं और इस साल टीम मात्र एक ही सीरीज जीतने में कामयाब रही।

भारत को इस वर्ष अपनी आखिरी वनडे सीरीज में भी हार का सामना करना पड़ा था। हालाँकि भारत ने इस साल अपना आखिरी वनडे मैच जीतने में कामयाबी जरूर हासिल की थी।इस साल भारत का वनडे में प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा और इसके पीछे गेंदबाजों का प्रदर्शन भी एक मुख्य कारण है।

यह भी पढ़े: 3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने इस साल वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं

एक-दो भारतीय गेंदबाजों को हटा दें तो अन्य गेंदबाज ज्यादा विकेट लेने में सफल नहीं हुए और यही कारण भारत की वनडे में असफलता का भी मुख्य कारण है। टीम के मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस साल विकेट चटकाने में में ज्यादा सफल नहीं हुए और वह 9 वनडे मैचों में मात्र 5 विकेट ही ले पाए। वहीँ युवा गेंदबाज नवदीप सैनी भी 6 मुकाबलों में मात्र 4 विकेट ही ले पाए। हालाँकि कुछ गेंदबाज ऐसे भी रहे, जिन्होंने भारतीय टीम के लिए गेंद से सफलता दिलाई।

आइये नजर डालते हैं उन 3 भारतीय गेंदबाजों पर जिन्होंने साल 2020 में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं :

#3 शार्दुल ठाकुर (7)

शार्दुल ठाकुर
शार्दुल ठाकुर

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने इस साल काफी अच्छी गेंदबाजी और वह भारत के लिए इस साल वनडे में तीसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे। भुवनेश्वर कुमार की गैरमौजूदगी में शार्दुल ने टीम इंडिया के लिए विकेट टेकर गेंदबाज की भूमिका निभाई। शार्दुल को इस साल 9 में से 5 वनडे मैचों में ही खेलने का मौका मिला और उन्होंने 7 विकेट लिए। शार्दुल का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 51 रन देकर 3 विकेट लेना रहा।

#2 युजवेंद्र चहल (7)

युजवेंद्र चहल 
युजवेंद्र चहल

पिछले कुछ सालों से टीम में प्रमुख स्पिनर की भूमिका निभाने वाले लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने इस साल भी भारत को अहम मौकों पर अपनी स्पिन गेंदबाजी से सफलता दिलाई है। इस साल मात्र 4 वनडे मैच खेलने के बावजूद चहल भारत के लिए वनडे में दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं। चहल ने इस साल 4 वनडे मैचों में 39 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 265 रन दिए और 7 विकेट हासिल किये। चहल का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 47 रन देकर 3 विकेट लेना रहा। हालाँकि चहल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरूआती दो मैचों में काफी महंगे साबित हुए और उनके नाम वनडे में भारत की तरफ से स्पिन गेंदबाज के रूप में सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

#1 मोहम्मद शमी (12)

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का प्रदर्शन इस साल वनडे में सबसे बेहतर रहा है। जसप्रीत बुमराह इस वर्ष विकेट लेने में उतना सफल नहीं हुए, ऐसे में शमी ने इसकी भरपाई शानदार तरीके से की।शमी भारत के लिए 2019 विश्व कप के बाद से ही शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं और लगातार विकेट चटका रहे हैं। शमी ने इस साल खेले 6 वनडे मैचों में 12 विकेट चटकाए। शमी का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 63 रन देकर 4 विकेट लेना रहा।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़