Create
Notifications

एम एस धोनी ने मुझे बताया था कि क्रिस गेल के खिलाफ कैसे गेंदबाजी की जाए-शाहबाज नदीम  

शाहबाज नदीम और एम एस धोनी
शाहबाज नदीम और एम एस धोनी
सावन गुप्ता

भारतीय टीम के लेफ्ट ऑर्म स्पिनर शाहबाज नदीम ने एक अहम खुलासा किया है। शाहबाज नदीम ने बताया है कि एम एस धोनी ने उन्हें क्रिस गेल के खिलाफ गेंदबाजी करने के लिए अहम सुझाव दिया था। शाहबाज नदीम ने बताया कि कैसे गेल को टैकल करने के लिए उन्होंने चाईनामैन गेंदबाजी करनी शुरु की।

हाल ही में शाहबाज नदीम ने पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा के यू-ट्यूब चैनल पर अपने टेस्ट डेब्यू और आईपीएल में अनुभव के बारे में बातचीत की।

ये भी पढ़ें: युवराज सिंह और रवि शास्त्री के बीच ट्विटर पर हुई मजेदार बातचीत

आकाश चोपड़ा ने उनसे पूछा कि क्या टी20 को दिमाग में रखते हुए उन्होंने चाइनामैन गेंदबाजी करनी शुरु की। इस पर शाहबाज नदीम ने जवाब दिया कि वो बचपन से ही चाइनामैन गेंदबाजी कर रहे हैं।

जब मैंने अपने मोहल्ले में खेलना शुरु किया था तब हम कॉर्क बॉल से खेला करते थे। उसमें सीम नहीं होता है तो उसकी वजह से फिंगर स्पिनरों को टर्न नहीं मिलेगा, इसीलिए मैं चाइनामैन गेंदबाजी करता था। मैं बचपन से वही गेंदबाजी कर रहा था इसलिए वो मेरे अंदर पूरी तरह से भरा हुआ था।

शाहबाज नदीम ने बताया कि क्रिस गेल को टैकल करने के लिए उन्होंने चाइनामैन गेंदबाजी करनी शुरु की।

मैंने चाइनामैन गेंदबाजी इसलिए दोबारा करना शुरु किया कि क्योंकि मैं जब-जब आईपीएल में खेला, तब-तब क्रिस गेल को गेंदबाजी नहीं की। गेल के बारे में कहा जाता है कि वो लेफ्ट ऑर्म स्पिनर्स की गेंदों पर खूब रन बनाते हैं तो मुझे उनसे बचना था। तो गेल को टैकल करने के लिए ही मैंने चाइनामैन गेंदबाजी करनी शुरु की। गेल के बारे सोचकर ही मैंने 2 साल इस तरह की गेंद डालने की प्रैक्टिस की।

एम एस धोनी ने शाहबाज नदीम को काफी अहम सलाह दी थी

शाहबाज नदीम ने ये भी बताया कि एक बार उन्होंने एम एस धोनी से इस बारे में पूछा था कि क्रिस गेल के खिलाफ कैसे गेंदबाजी की जाए।

एक बार माही भाई विजय हजारे ट्रॉफी खेलने के लिए आए हुए थे और मैंने उनसे इस बारे में बात की थी। मैंने उनसे कहा कि सबकुछ तो ठीक है लेकिन गेल के खिलाफ कैसे गेंदबाजी की जाए। इस पर उन्होंने जवाब दिया कि सबसे पहली बात तो ये है कि गेल के सामने गेंदबाजी करनी ही नहीं चाहिए। लेकिन अगर आपको उनके सामने गेंदबाजी करनी पड़े तो कोशिश करो कि उनके आर्क में गेंद ना पड़े। या तो उनके रेंज से बाहर या फिर पैड के नजदीक गेंदबाजी करो। इससे वो सिर्फ सिंगल ही ले पाएंगे।

शाहबाज नदीम ने फिर धोनी से पूछा कि क्या मैं उन्हें चाइनामैन गेंदबाजी कर सकता हूं। तो इस पर धोनी ने कहा,

अगर आप चाइनामैन कर सकते हो तो फिर ये काफी अच्छी बात है। लेकिन उसमें गति होनी चाहिए, ताकि गेल को टाइम ना मिल सके।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...