Create
Notifications

एम एस धोनी के करियर के बेहतरीन रिकॉर्ड्स, हैरान कर देने वाले आंकड़े

एम एस धोनी
एम एस धोनी
SENIOR ANALYST

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व कप्तान एम एस धोनी (MS Dhoni) का आज जन्मदिन है। एम एस धोनी ने अपने करियर में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की और भारतीय टीम को नए मुकाम तक पहुंचाया।

एम एस धोनी की अगर बात करें तो वो दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने आईसीसी की तीन ट्रॉफी जीती। टीम ने सबसे पहले धोनी की कप्तानी में 2007 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। इसके बाद 2011 में वनडे वर्ल्ड कप का टाइटल अपने नाम किया और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की।

एम एस धोनी के नाम वर्ल्ड क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं। हम आपको इस आर्टिकल में एम एस धोनी के करियर के कुछ बेहतरीन रिकॉर्ड्स के बारे में बताएंगे। इन रिकॉर्ड्स को जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

ये भी पढ़ें: "सेलेक्टर्स ने पृथ्वी शॉ और देवदत्त पडिक्कल को इंग्लैंड दौरे पर भेजने से किया मना"

एम एस धोनी के करियर के कुछ बेहतरीन रिकॉर्ड्स

1.आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र कप्तान - एमएस धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को वनडे विश्व कप, वर्ल्ड टी20 और चैंपियंस ट्रॉफी में जीत दिलाई।

2.सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड - 332

3.भारत की तरफ से वनडे (200) और टी20 अंतरराष्ट्रीय (73) में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड, साथ ही भारत की तरफ से सबसे ज्यादा वनडे (110) और टी20 अंतरराष्ट्रीय (42) जीतने वाले कप्तान।

4.सबसे ज्यादा 288 टी20 मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड और 170 टी20 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाने वाले विश्व के एकमात्र कप्तान।

ये भी पढ़ें: इंग्लैंड के कई खिलाड़ियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बावजूद भारतीय टीम 20 दिनों के ब्रेक को बरकरार रखेगी

1 / 3 NEXT
Edited by सावन गुप्ता
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now