एम एस धोनी ने बताया कि उन्होंने 7 नंबर की जर्सी ही क्यों चुनी थी ? बड़ी वजह का किया खुलासा

एम एस धोनी 7 नंबर की जर्सी पहनते थे
एम एस धोनी 7 नंबर की जर्सी पहनते थे

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एम एस धोनी (MS Dhoni) ने अपनी सात नंबर की जर्सी को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है। उनसे जब पूछा गया कि आखिर उन्होंने सात नंबर की जर्सी ही क्यों चुनी थी तो इस पर धोनी ने मजेदार अंदाज में प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उनके माता-पिता ने फैसला किया था कि उनको इसी तारीख को धरती पर आना है और उनका जन्म सात जुलाई को हुआ था।

एम एस धोनी की अगर बात करें तो वो भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीती है। टीम ने सबसे पहले धोनी की कप्तानी में 2007 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। इसके बाद 2011 में वनडे वर्ल्ड कप का टाइटल अपने नाम किया और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की। एम एस धोनी के नाम वर्ल्ड क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं। एम एस धोनी की 7 नंबर की जर्सी फैंस के बीच काफी लोकप्रिय है और ये धोनी की एक पहचान बन गई है।

मेरा जन्म साल के सातवें महीने में हुआ था - एम एस धोनी

हाल ही में एक इवेंट के दौरान एम एस धोनी से उनकी जर्सी नंबर को लेकर सवाल पूछा गया कि आखिर उन्होंने सात नंबर ही क्यों चुना। इस पर धोनी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा,

यही वो समय या दिन था, जब मेरे पैरेंट्स ने फैसला किया कि मेरा जन्म होगा। मेरा जन्म 7 जुलाई को हुआ था और जुलाई साल का सातवां महीना भी है। सन 81 में मेरा जन्म हुआ था और 8-1 करने पर भी सात ही आता है। इसी वजह से नंबर 7 की जर्सी का चयन करना मेरे लिए काफी आसान था। जब उन्होंने मुझसे मेरी जर्सी नंबर के बारे में पूछा तो मैंने यही नंबर चुना।

आपको बता दें कि बीसीसीआई ने एम एस धोनी के सम्मान में उनकी सात नंबर की जर्सी को रिटायर कर दिया है। अब किसी दूसरे प्लेयर को ये नंबर नहीं मिलेगा।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता