COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

भारत के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ी बने महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली तीसरे नंबर पर

21   //    27 Jul 2018, 13:05 IST

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास को लेकर भले ही काफी सारी अटकलें लगाई गई हों लेकिन एक ताजा सर्वे में खुलासा हुआ है कि महेंद्र सिंह धोनी देश के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ी हैं। उन्होंने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर और वर्तमान कप्तान विराट कोहली को इस मामले में पीछे छोड़ दिया है।

YouGov ने 4 मिलियन से ज्यादा लोगों पर ये सर्वे किया। जिसमें पता चला कि खिलाड़ियों में धोनी को सबसे ज्यादा लोग पसंद करते हैं। केवल देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही उनसे आगे हैं, बाकी सभी लोग उनसे काफी पीछे हैं। सर्वे में धोनी को 7.7 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया, जबकि पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को 6.8 प्रतिशत वोट मिले। वहीं भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान और दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी विराट कोहली को महज 4.5 प्रतिशत लोगों ने ही अपना वोट दिया।

महेंद्र सिंह धोनी के लिए ये एक काफी बड़ी उपलब्धि है। 2004 में उन्होंने अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था। शुरुआत के कुछ मैचों में असफल रहने के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 2007 का टी20 विश्व कप जीता, उसके बाद 2011 में 50 ओवरों का क्रिकेट विश्व कप अपने नाम किया और फिर 2013 में उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी भारत को दिलाई। इसके अलावा वनडे क्रिकेट में वो 10 हजार रन भी बना चुके हैं और ऐसा करने वाले वो सिर्फ चौथे भारतीय क्रिकेटर हैं।

धोनी ने ना केवल अपने खेल से क्रिकेट के मैदान पर कई कीर्तिमान स्थापित किए बल्कि अपने शांत स्वभाव से भी लोगों का दिल जीता। हार हो या जीत हर परिस्थिति में उनके चेहरे पर एक ही तरह का भाव रहता है। यही वजह है कि लोग पता नहीं लगा पाते हैं कि धोनी दबाव में हैं या नहीं। उनकी लोकप्रियता की सबसे बड़ी वजह उनकी सादगी है जो अपने फैंस को कभी निराश नहीं करते हैं।

Advertisement
Fetching more content...