Create

पूर्व चयनकर्ता ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हनुमा विहारी और श्रेयस अय्यर में से किसे खेलने का मौका मिलेगा 

हनुमा विहारी और श्रेयस में से किसी एक को ही खिलाया जायेगा
हनुमा विहारी और श्रेयस में से किसी एक को ही खिलाया जायेगा

न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज से हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) को बाहर कर दिया था और हर किसी ने इस निर्णय से हैरानी जताई थी। हालांकि बाद में चयनकर्ताओं ने उन्हें इंडिया ए के साथ दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर शामिल किया, जहां उन्होंने जबरदस्त बल्लेबाजी की। विहारी की एक बार फिर से टीम इंडिया में वापसी हो चुकी है और उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए चुना गया है। दूसरी तरफ श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) कीवी टीम के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट सीरीज में जबरदस्त बल्लेबाजी की। ऐसे में टीम मैनेजमेंट के लिए विहारी और श्रेयस अय्यर में से किसी एक का चयन काफी मुश्किल होगा। पूर्व चयनकर्ता एमएसके प्रसाद का भी मानना है कि विहारी ने जिस तरह से इंडिया ए के लिए हालिया प्रदर्शन किया, उसको नजरअंदाज करना मुश्किल होगा।

इंडिया टुडे से बात करते हुए, एमएसके प्रसाद ने कहा कि हनुमा विहारी हाल ही में समाप्त हुई दो टेस्ट मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ घर पर खेलने के मौके के हकदार थे, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि इंडिया ए के साथ दक्षिण अफ्रीका का दौरा उनके लिए अच्छा साबित हुआ। प्रसाद ने कहा,

सबसे पहले, वह घर पर न्यूजीलैंड सीरीज के लिए टीम में जगह पाने के योग्य थे। मुझे लगता है कि चूंकि उन्हें मौका नहीं मिलने वाला था, इसलिए वे उन्हें इंडिया ए दौरे पर भेजे गए। अब दूसरे अनौपचारिक टेस्ट में उन्होंने दो (तीन) अर्धशतक जड़े हैं. हां, किसी ऐसे व्यक्ति के साथ जिसने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में विदेशी सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है। यदि आप युवा खिलाड़ी की तरफ देख रहे हैं तो हनुमा विहारी को निश्चित रूप से खेलना चाहिए।

टीम मैनेजमेंट किस भूमिका की उम्मीद कर रहा है, इस पर चयन निर्भर करेगा - एमएसके प्रसाद

विहारी ने दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ सीरीज में शानदार फॉर्म दिखाया और लगातार तीन अर्धशतक जड़े। उन्होंने टीम इंडिया के लिए विदेशों में अच्छा प्रदर्शन किया है और जरूरत पड़ने पर कुछ ओवर भी कर सकते हैं। हालांकि, प्रसाद का मानना है कि चयन परिस्थितियों पर निर्भर करेगा और भारतीय टीम मैनेजमेंट दोनों बल्लेबाजों से टेस्ट सीरीज में किस भूमिका की उम्मीद कर रहा है। उन्होंने आगे कहा,

बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि वे खिलाड़ी से क्या उम्मीद कर रहे हैं, वह क्या भूमिका निभाने जा रहा है। हनुमा विहारी एक ऐसे व्यक्ति हैं जो अपनी तकनीक में ठोस हैं। इसी तरह, श्रेयस अय्यर उस तरह का खिलाड़ी है जो थोड़ी आक्रामकता ला सकता है।
तो यह सब बल्लेबाजी क्रम पर निर्भर करता है और टीम मैनेजमेंट अपने मध्यक्रम के बल्लेबाज से किस तरह की भूमिका की अपेक्षा करता है। उसके आधार पर उनमें से किसी एक को अवसर दिया जा सकता है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
2 comments