भारतीय टीम में पहली बार चयन होने के बाद युवा क्रिकेटर ने किया चौंकाने वाला बड़ा खुलासा

मुकेश कुमार एक उभरते हुए बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं (Photo - Cricinfo)
मुकेश कुमार एक उभरते हुए बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं (Photo - Cricinfo)

बंगाल के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार (Mukesh Kumar) का चयन इंडियन टीम (Indian Cricket Team) में हो गया है। उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह मिली है। हालांकि मुकेश कुमार को अपने सेलेक्शन की बात तब तक पता नहीं चली थी, जब तक उन्हें इंडियन टीम के व्हाट्सअप ग्रुप में नहीं जोड़ा गया। इसके बाद ही उन्हें ये पता लगा कि वो भारतीय टीम के लिए सेलेक्ट किए गए हैं।

मुकेश कुमार की अगर बात करें तो वो 28 साल के हैं और बिहार के रहने वाले हैं। पिछले साल रणजी ट्रॉफी के फाइनल से पहले ही उनके पिता की मौत हो गई थी। वो सुबह अपनी ट्रेनिंग करते थे और रात को हॉस्पिटल में अपने पिता की देखभाल करते थे। मुकेश कुमार ने तीन बार सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स का एग्जाम भी दिया, क्योंकि उनके पिता चाहते थे कि वो सरकारी नौकरी करें। अब वो नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक में काम भी करते हैं।

मेरे पिता को नहीं लगता था कि मैं उतना काबिल हूं - मुकेश कुमार

मुकेश कुमार ने अपने सेलेक्शन के बाद सबसे पहले अपने पिता को याद किया। उन्होंने पीटीआई से खास बातचीत में कहा,

मुझे इस वक्त अपने पिता काशी नाथ सिंह का चेहरा याद आ रहा है। जब तक मैंने बंगाल के लिए रणजी ट्रॉफी खेला मेरे पिता को नहीं लगता था कि मैं प्रोफेशनली ज्यादा अच्छा कर सकता हूं। उन्हें मेरे ऊपर शक था कि मैं काबिल हूं या नहीं हूं। आज मेरी मां की आंखों में आंसू थे। वो काफी इमोशनल हो गई थीं। हर कोई घर में रो रहा था।

मुकेश कुमार बंगाल के लिए डोमेस्टिक क्रिकेट में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे थे। हाल ही में उन्होंने इंडिया ए के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच विकेट लिए थे। उसके बाद ईरानी कप में सौराष्ट्र के खिलाफ पहली पारी में चार विकेट चटकाए।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now