Create

"कई देशों के बीच होने वाले इवेंट्स में महिला क्रिकेट का होना गेम चेंजर हो सकता है"- कॉमनवेल्थ गेम्स को लेकर हरमनप्रीत कौर का बड़ा बयान 

India v South Africa - 2022 ICC Women's Cricket World Cup
India v South Africa - 2022 ICC Women's Cricket World Cup
Neeraj Pandey

कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरुआत होने में अधिक समय नहीं बचा है और इस बार इसमें क्रिकेट के जुड़ने से इसका आकर्षण और बढ़ गया है। कॉमनवेल्थ गेम्स में आठ महिला टीमों के बीच टी20 फॉर्मेट में मुकाबले खेले जाने हैं। भारतीय महिला क्रिकेट टीम भी इसका हिस्सा है। इवेंट शुरू होने से पहले एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस को अटेंड करते हुए भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने टूर्नामेंट के महत्व को लेकर बड़ा बयान दिया है। हरमनप्रीत ने कहा,

एक क्रिकेटर के तौर पर हम हमेशा अधिक क्रिकेट और मैच खेलना चाहते हैं। जब भी आप किसी बड़े इवेंट में जाते हैं तो आपके लिए अच्छा प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण हो जाता है। आपको दिखाना होता है कि आपके पास क्या क्षमता है। निश्चित तौर पर यदि हमें ऐसे टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिलेगा तो यह विमेंस क्रिकेट के लिए काफी अच्छा होगा। कई देशों के बीच खेले जाने वाले ऐसे टूर्नामेंट में विमेंस क्रिकेट का होना आगे चलकर खेल बदलने वाला साबित हो सकता है।

29 जुलाई को खेला जाएगा भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऐतिहासिक मुकाबला

कॉमनवेल्थ गेम्स में यह पहली बार हो रहा है जब इसमें महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है। अब तक महिला क्रिकेट के खिलाड़ियों ने किसी टूर्नामेंट का खिताब जीतने के लिए कई बार खेला है, लेकिन वे पहली बार मेडल हासिल करने के लिए मैदान में उतरने वाली हैं। 29 जुलाई को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले मैच के साथ ही कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट का पहला मुकाबला खेला जाएगा और यह मैच इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाएगा।

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारत 322 लोगों का दल बर्मिंघम भेज रहा है और भारतीय महिला क्रिकेट टीम भी इसी दल का हिस्सा है। कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत कुल 215 एथलीट्स को भेज रहा है जिसमें से 108 पुरुष और 107 महिला एथलीट इस मेगा इवेंट में हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...