Create
Notifications

मुंबई के स्कूली क्रिकेटर तनिष्क गवते ने खेली 1045 रनों की पारी

विनय प्रताप
visit

मुंबई के एक स्कूल के क्रिकेटर तनिष्क गवते सुर्खियों का हिस्सा बने हुए हैं। 13 साल के इस नन्हें क्रिकेटर ने 1045 रनों की पारी खेली है।तनिष्क आठवीं के छात्र हैं। इस लड़के ने यह अविश्वसनीय पारी स्कूली टीमों के बीच खेले गए अंडर-14 नवी मुंबई शील्ड आमंत्रण क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में खेली। तनिष्क की इस करिश्माई बल्लेबाजी ने प्रणव धनावड़े की उस पारी की यादें ताज़ा करा दी , जब प्रणव ने दो साल पहले एक पारी में 1009 रन ठोके थे। धनावड़े ने इंटर स्कूल टूर्नामेंट भंडारी कप में यह कारनामा किया था। तब प्रणव ने स्कूली क्रिकेट में इतनी बड़ी पारी खेल कर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उन्होंने ऑर्थर कॉलिंस के 1899 में 628 रनों की पारी खेलने के रिकॉर्ड को तोड़ा था।

तनिष्क के 1045 रनों की यह पारी जरूर नए वर्ल्ड रिकॉर्ड के तौर पर दर्ज होती, अगर यह अधिकारिक मैच होता। तनिष्क ने नवी मुंबई के कोपर खैराने स्थित यशवंतराव चव्हाण इंग्लिश स्कूल की ओर से खेलते हुए दो दिवसीय मैच में यह धमाका किया। तनिष्क ने अपनी पारी के दौरान 515 गेंदों का सामना करते हुए 67 छक्के बरसाए, साथ ही 149 चौके भी जड़े।

सलामी बल्लेबाज तनिष्क ने सोमवार और मंगलवार दो दिनों में यह स्कोर बनाया। मैच के पहले दिन तनिष्क ने 410 रन जोड़े। तनिष्क की पारी की ही बदौलत उनकी टीम ने 1324 रन बनाए, जिसमें अकेल तनिष्क के 1045 रन रहे। कोच मनीष ने गवते की बल्लेबाली के बारे में बताते हुए कहा कि वह ऐसे मैदान पर खेल रहे थे, जिसके लेग साइड की सीमा रेखा 60 से 65 गज है, जबकि ऑफ साइड की सीमा 50 गज है। कोच मनीष ने बताया कि इस पारी में गावटे ने 149 चौके और 67 छक्के लगाए। कोच मनीष के अलावा स्कूल ने भी इस पारी का दावा किया है। वहीं मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के एक सीनियर अधिकार ने कहा कि नवीं मुंबई अंडर-14 शील्ड एससीए से मान्यता प्राप्त नही हैं।

youtube-cover

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now