Create
Notifications
Get the free App now
Favorites Edit
Advertisement

IPL 2018: मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस की नज़र आज सीज़न की पहली जीत पर, सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ होगा मुक़ाबला

  • आज रात 8 बजे से हैदराबाद में शुरू होगा मुक़ाबला, आंकड़ों में सनराइज़र्स है मुंबई पर भारी
Syed Hussain
ANALYST
Modified 20 Dec 2019, 18:37 IST

इंडियन प्रीमियर लीग के पिछले सीज़न की चैंपियन मुंबई इंडियंस इस बार जीत की तलाश में है, हालांकि मुंबई ने अब तक सिर्फ़ एक मुक़ाबला खेला है जिसमें उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स से हार मिली थी। आज अपने दूसरे मुक़ाबले में मुंबई के सामने होगी 2016 की चैंपियन सनराइज़र्स हैदराबाद, ये मैच आज रात 8 बजे से सनराइज़र्स के घर हैदराबाद में खेला जाएगा। सनराइज़र्स ने अपने पहले मैच में धमाकेदार अंदाज़ में राजस्थान को 9 विकेट से मात दी थी, लिहाज़ा उस मोमेंटम को आज भी हैदराबाद क़ायम रखना चाहेंगे। जबकि मुंबई की नज़र आज का मैच जीतकर अंकों का खाता खोलने पर होगी।

मुंबई की आदत में शुमार है हार के आगे जीत


  आईपीएल का शुरुआती मैच हारना मानो मुंबई की आदत में शुमार होता जा रहा है, पिछले 6 सीज़न से लगातार मुंबई इंडियंस को अपने पहले मैच में हार मिली है। लेकिन इन हारों के बाद मुंबई ने पलटवार भी शानदार अंदाज़ में किया है, पहले मुक़ाबले में भले ही इस टीम को लगातार 6 बार हार मिली हो पर इनमें से 3 बार आईपीएल की चमचमाती ट्रॉफ़ी पर कब्ज़ा भी दुनिया हिलाने वाली इसी टीम ने किया है। उम्मीद होगी रोहित शर्मा एंड कंपनी एक बार फिर शानदार पलटवार करते हुए जीत की पटरी पर लौट आएं।

हैदराबाद के सुल्तान हैं सनराइज़र्स


  मुंबई इंडियंस के लिए सनराइज़र्स को उन्हीं के घर में हराना आसान नहीं होगा, क्योंकि अपने घर में ये टीम बेहद कमाल का क्रिकेट खेलती है। जिसका उदाहरण पिछले मैच में भी देखने को मिला था। जब राजस्थान रॉयल्स को केन विलियमसन की कप्तानी वाली इस टीम ने पहले 125 रनों पर रोक दिया और फिर 15.5 ओवर में ही 9 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया। आंकड़ों में भी हैदराबाद को अपने घर में मुंबई के ऊपर एडवांटेज हासिल है, अब तक आईपीएल इतिहास में इन दोनों के बीच 10 मुक़ाबले खेले गए हैं जिसमें से दोनों ही टीमों को 5-5 मैचों में जीत मिली ही। लेकिन हैदराबाद में सनराइज़र्स और मुंबई के बीच खेले गए 5 मैचों में से 3 में सनराइज़र्स ने जीत हासिल की है। लिहाज़ा मौजूदा चैंपियन मुंबई के लिए एक कड़ी चुनौती और दर्शकों के लिए एक बेहतरीन मुक़ाबले की है पूरी उम्मीद।

वॉर्नर की ग़ैरमौजूदगी में ‘गब्बर’ के इरादे ‘शिखर’ पर


  आईपीएल से ठीक पहले बॉल टैंपरिंग विवाद में फंसने के बाद डेविड वॉर्नर को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था जिसके बाद बीसीसीआई ने आईपीएल से भी वॉर्नर को बाहर कर दिया। ऐसा माना जा रहा था कि वॉर्नर की कमी सनराइज़र्स को खल सकती है, लेकिन कम से कम पहले मैच में ऐसा बिल्कुल नहीं देखने को मिला। जब केन विलियमसन ने पहले एक बेहतरीन कप्तानी की और फिर बल्ले से शिखर धवन ने बिखेरा जलवा। धवन ने 57 गेंदों पर 78 नाबाद रन बनाते हुए ये साबित कर दिया कि इस सीज़न में वह हमेशा की तरह वॉर्नर के साथ साथ या पीछे नहीं रहेंगे बल्कि इस बार सनराइज़र्स हैदराबाद को धवन अपने बल्ले से ले जाना चाहते हैं शिखर पर।

मुंबई की पेस तिकड़ी को कसनी होगी कमर


  चेन्नई के ख़िलाफ़ पहले मुक़ाबले में मुंबई के लिए सरप्राइज़ पैकेज रहे थे 20 वर्षीय युवा लेग स्पिनर मयंक मार्कंडेय, जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही 3 विकेट लेकर सभी को हैरान कर दिया था। लेकिन इससे बड़ा आश्चर्य तब हुआ था जब डेथ ओवर के दो स्पेशलिस्ट गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह और मुस्तफ़िज़ुर रहमान ने जमकर रन लुटाए थे और क़रीब क़रीब जीता हुआ मैच मुंबई के हाथों से ड्वेन ब्रावो छीन ले गए थे। ऐसे में इस मैच में बुमराह और मुस्तफ़िज़ुर के साथ साथ मिचेल मैकलेनाघन को भी अपनी कमर कसनी होगी। मुंबई के लिए पैट कमिंस का आईपीएल से बाहर होना वैसे ही एक झटका है, मुंबई ने कमिंस की जगह अभी किसी को टीम में शामिल नहीं किया है।

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज


  सनराइज़र्स हैदराबाद की पिच की बात करें तो राजीव गांधी स्टेडियम की ये पिच क्रिकेट के लिए बेहतरीन मानी जाती है। जहां तेज़ गेंदबाज़ों को उछाल भी मिलती है और गेंद बल्ले पर भी शानदार ढंग से आती है, साथी स्पिनर्स भी इस पिच से मदद निकाल लेते हैं। लंबी बाउंड्रीज़ होने की वजह से स्पिनर यहां फ़्लाइट देने में भी नहीं डरते और बल्लेबाज़ों को बाउंड्री लाइन पर कई बार शिकार बनाते हैं। उम्मीद है कि एक और बेहतरीन रनों से भरा मुक़ाबला देखने को मिले, क्योंकि बारिश की भी संभावना यहां न के बराबर है ऐसे में अगर बरसात हुई भी तो वह रनों की हो सकती है।

मुंबई और सनराइज़र्स की संभावित अंतिम एकादश


  मुंबई इंडियंस संभावित-XI: रोहित शर्मा, एविन लुईस, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, काइरोन पोलार्ड, मयंक मर्कंडेय, मिचेल मैकलेनाघन, मुस्तफ़िज़ुर रहमान और जसप्रीत बुमराह सनराइज़र्स हैदराबाद संभावित-XI: ऋद्धिमान साहा, शिखर धवन, केन विलियमसन, मनीष पांडेय, दीपक हुडा, युसूफ़ पठान, शाक़िब-अल-हसन, राशिद ख़ान, भुवनेश्वर कुमार, बिली स्टेनलेक और सिद्धार्थ कौल  

Published 12 Apr 2018, 14:00 IST
Advertisement
Fetching more content...