Create

वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम खेलेगी ट्राई-सीरीज, BCCI ने किया वेन्यू का ऐलान 

अगले साल वर्ल्‍ड कप की तैयारी के लिए इस सीरीज का आयोजन किया जा रहा है
अगले साल वर्ल्‍ड कप की तैयारी के लिए इस सीरीज का आयोजन किया जा रहा है

मुंबई इस साल नवंबर-दिसंबर में दो अलग-अलग अंडर-19 महिला ट्राई-सीरीज की मेजबानी करेगा, जिसमें वेस्‍टइंडीज (West Indies Women Cricket team) और न्‍यूजीलैंड (New Zealand Women Cricket team) की टीमें भी शामिल होंगी। बीसीसीआई (BCCI) ने अगले साल दक्षिण अफ्रीका में होने वाले अंडर-19 वर्ल्‍ड कप (Women's U19 World Cup) की तैयारी के लिहाज से सीरीज का आयोजन करने की योजना बनाई है।

भारत अपनी दो टीमें अंडर-19 ए और बी को उतारेगा जो वेस्‍टइंडीज और न्‍यूजीलैंड से एक के बाद एक भिड़ेंगी। बीसीसीआई ने मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन से मैचों की मेजबानी शहर में करने को कहा है। यह सीरीज 20 नवंबर से 6 दिसंबर के बीच होगी और इन मुकाबलों के आयोजन के लिए डीवाई पाटिल स्‍टेडियम व बीकेसी ग्राउंड को रिजर्व किया गया है।

एक सूत्र ने कहा, 'अंडर-19 वर्ल्‍ड कप की तैयारी के लिए यह आईडिया अपना गया है। चयनकर्ताओं के पास खिलाड़‍ियों को चुनने के लिए लंबी कतार होगी क्‍योंकि हम दो भारतीय टीमों को उतारने की योजना बना रहे हैं।' पता हो कि पहला अंडर-19 महिला वर्ल्‍ड कप 14 से 29 जनवरी तक आयोजित होगा।

इस बीच भारत की सीनियर महिला टीम अपने घर में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलेगी, जिसमें उन्‍हें बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा। ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम भारत दौरे पर पहला मुकाबला 9 दिसंबर को खेलेगी। अब तक स्‍थान तय नहीं हुए हैं।

इस सीरीज का आयोजन भी अगले साल महिला टी20 वर्ल्‍ड कप के मद्देनजर किया जा रहा है, जो दक्षिण अफ्रीका में 10 से 26 फरवरी तक होगा। ऑस्‍ट्रेलिया गत चैंपियन है।

बीसीसीआई ने महिला क्रिकेट पर अपना ध्‍यान लगाना शुरू कर दिया है। हाल ही में बीसीसीआई ने ऐलान किया था कि पुरुष और महिला क्रिकेटरों को मैच खेलने का वेतन एकसमान मिलेगा। अब टेस्‍ट मैच खेलने पर 15 लाख, वनडे खेलने पर 6 लाख और टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने पर 3 लाख रुपए मिलेंगे। बीसीसीआई जल्‍द ही पांच टीमों के महिला आईपीएल का आयोजन करने की योजना बना रहा है, जिसकी शुरूआत अगले साल होगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment