COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

क्रिकेट न्यूज: मुनाफ पटेल ने लिया संन्यास, भारत के लिए आखिरी बार 2011 में खेले थे

न्यूज़
5.38K   //    10 Nov 2018, 13:13 IST

मुनाफ पटेल
मुनाफ पटेल

भारतीय टीम के तेज़ गेंदबाज मुनाफ पटेल ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी। भारत के लिए आखिरी बार 2011 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले 35 वर्षीय मुनाफ ने 13 टेस्ट, 70 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले और कुल मिलाकर 125 विकेट लिए। भरुच एक्सप्रेस के नाम से पहचाने जाने वाले मुनाफ अब अपना ध्यान क्रिकेट कोचिंग पर लगाना चाहते हैं। इसके अलावा यूएई में होने वाले टी10 लीग में भी वह हिस्सा लेंगे।

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत करते हुए मुनाफ ने कहा," मुझे कोई अफ़सोस नहीं है। मैं जितने भी क्रिकेटर के साथ खेला, उसमें धोनी के अलावा सब रिटायर हो चुके हैं। सबका समय पूरा हो चुका है, गम तब होता जब सब खेल रहे होते और मैं रिटायर होता।" मुनाफ ने यह भी कहा कि वह विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे और इससे बड़ी बात कुछ नहीं हो सकती। साथ ही उन्होंने बताया कि उम्र और फिटनेस के कारण उन्होंने संन्यास की घोषणा की है और साथ ही वह चाहते हैं कि युवाओं को मौका मिले।

मुनाफ पटेल ने मार्च 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ मोहाली में अपना पहला टेस्ट खेला था। उसी साल अप्रैल में मरगाँव में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ही अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय भी खेला। मुनाफ पटेल ने अपना आखिरी टेस्ट जुलाई 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था और आखिरी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय उन्होंने 2011 में ही इंग्लैंड के खिलाफ कार्डिफ में खेला था। मुनाफ ने अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू जनवरी, 2011 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था और उसी साल अगस्त में इंग्लैंड के खिलाफ अपना आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय भी खेला था। मुनाफ पटेल 2011 विश्व कप विजेता भारतीय टीम का भी हिस्सा थे।

प्रथम श्रेणी में मुनाफ ने 231 विकेट लिए और आखिरी मैच बड़ौदा के लिए 2016 में तमिलनाडु के खिलाफ खेला था। लिस्ट ए में उन्होंने 173 विकेट लिए और आखिरी मुकाबला 2015 में बड़ौदा के लिए ही महाराष्ट्र के खिलाफ खेला था। आईपीएल में मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स और गुजरात लायंस के लिए खेलने वाले मुनाफ ने अपना आखिरी टी20 2017 आईपीएल में गुजरात लायंस के लिए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेला था।

Click here to get Cricket News in Hindi

Topics you might be interested in:
ANALYST
Cricket is my reason for living
Fetching more content...