IPL 2020: आईपीएल में खिलाड़ियों के डोप टेस्ट हुए शुरू

IPL 2020
IPL 2020

आईपीएल में खेल रहे खिलाड़ियों के डोपिंग टेस्ट शुरू हो गए हैं। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने टेस्ट के लिए नमूने एकत्रित करने शुरू कर दिए हैं। आईपीएल में खेलने वाले भारतीय और विदेशी दोनों तरह के खिलाड़ियों के डोप टेस्ट होंगे। नाडा ने डोपिंग टेस्ट को लेकर खुद ही ट्वीट कर जानकारी दी है। आईपीएल खिलाड़ियों के टेस्ट के लिए नाडा ने अपने कर्मचारी यूएई भेज दिए हैं।

नाडा ने कहा कि आईपीएल 2020 में खेल रहे खिलाड़ियों के डोप टेस्ट के लिए दुबई में सैम्पल लिए जा रहे हैं। हम पहले से भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों के डोप टेस्ट कर चुके हैं। इस ट्वीट में केन्द्रीय कल मंत्री किरण रिजिजू को टैग किया गया है।

यह भी पढ़ें: 3 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे ज्यादा उम्र में आईपीएल खेला

आईपीएल आधा समाप्त हो गया है

डोप टेस्ट की बात अब सामने आ रही है जबकि टूर्नामेंट लगभग आधा समाप्त हो गया है। डोपिंग को लेकर बीसीसीआई के साथ नाडा भी सख्त है। सैम्पल लेने के लिए नाडा के कर्मचारी यूएई में हैं। यह एक प्रक्रिया है, जिसे नाडा अंजाम दे रहा है। खिलाड़ी अपना सैम्पल देकर फ्री होना चाहेंगे।

आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट में डोप टेस्ट जरूरी भी है। हालांकि कई बार ऐसी दवाओं का सेवन खिलाड़ी कर लेते हैं जिसके बारे में उन्हें ज्यादा पता नहीं होता है। खांसी की दवाई के साथ कई बार ऐसा होता है। हाल ही में भारतीय खिलाड़ी पृथ्वी शॉ को डोप टेस्ट में फेल होने के कारण आठ महीने के लिए बैन कर दिया गया था। पृथ्वी शॉ ने बाद में कहा था कि साधारण खांसी की दवा मैंने ली थी और इसमें प्रतिबंधित पदार्थ के बारे में मुझे पता ही नहीं चला था। पृथ्वी शॉ अपना बैन पूरा कर चुके हैं और अभी आईपीएल में खेल रहे हैं।

आईपीएल जैसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में काफी खिलाड़ी खेलते हैं इसलिए डोपिंग टेस्ट को नाडा ने अहम काम माना है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now