Create

नीतू डेविड महिला टीम की चयन समिति की मुखिया बनीं

नीतू डेविड
नीतू डेविड

नीतू डेविड को भारतीय महिला टीम की पांच सदस्यीय चयन समिति की मुखिया बनाया गया है। नीतू डेविड भारतीय महिला टीम का अहम हिस्सा रह चुकी हैं। नीतू डेविड के अलावा सेलेक्शन पैनल में वेंकटाचर कल्पना, अराती वेड्या, रेनू मारग्रेट, बंगाल की ऑल राउंडर मीतू मुखर्जी को शामिल किया गया है। नीतू डेविड इसकी हेड होंगी।

नीतू डेविड को सीनियर होने के कारण सेलेक्शन पैनल का हेड बनाया गया है। नीतू डेविड के नाम टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है। वह लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाजी किया करती थीं। 1995 में जमशेदपुर टेस्ट मैच में नीतू डेविड ने इंग्लैंड के खिलाफ 53 रन देकर 8 विकेट झटके थे जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2020: अंतिम 2 ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

नीतू डेविड का करियर

नीतू डेविड भारत के लिए वनडे क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाली पहली महिला गेंदबाज हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 10 मैच खेले और 41 विकेट अपने नाम किये। 1 बार पारी में पांच विकेट उन्होंने चटकाए। वनडे क्रिकेट में नीतू ने 97 मैचों में 141 विकेट चटकाए। दो बार पारी में पांच विकेट उन्होंने चटकाए हैं। 20 रन देकर 5 विकेट उनका श्रेष्ठ प्रदर्शन है।

नीतू डेविड
नीतू डेविड

इस साल जनवरी में महिला टी20 वर्ल्ड कप टीम चुनने के बाद हेमलता काला के नेतृत्व वाला सलेक्शन पैनल खाली हो गया था। उनका कार्यक्रम पूरा होने के बाद नए पैनल का गठन किया गया है। इसके बाद बीसीसीआई ने आवेदन के लिए विज्ञापन दिया था जिसमें 30 आवेदन आए थे लेकिन कोरोना वायरस के कारण इस पर रोक लग गई थी। भारत के लिए उच्चतम स्तर पर खेली हुई खिलाड़ी होने के अलावा संन्यास लिए हुए पांच साल का समय होने वाले को ही पात्र माना गया था।महिला टीम के सलेक्शन पैनल का पहला काम आईपीएल प्लेऑफ़ के दौरान महिला टी20 चैलेन्ज के लिए टीमों का चयन करना हो सकता है। महिला टी20 चैलेन्ज 1 से 10 नवंबर के बीच शारजाह में होगा।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment