COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

नेपाल ने वनडे में किया डेब्यू, पहले मैच में नीदरलैंड्स ने 55 रनों से हराया

16   //    01 Aug 2018, 22:15 IST

नीदरलैंड्स ने अम्स्तलवीन में खेले गए पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में नेपाल को 55 रनों से हरा दिया। यह मैच नेपाल का पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय था और यह रिकॉर्ड बनाने वाली वह 27वीं टीम बनी। हालाँकि कम स्कोर वाले मुकाबले में हार के कारण नेपाल का डेब्यू यादगार नहीं बन पाया। गौरतलब है कि आईसीसी विश्व कप क्वालीफ़ायर में आठवें स्थान पर रहने के कारण नेपाल को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय खेलने का दर्ज़ा मिला था।

नीदरलैंड्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया, लेकिन नेपाल की शानदार गेंदबाजी के सामने उनकी पारी सिर्फ 47.4 ओवर में 189 रनों पर सिमट गई। माइकल रिपन ने सबसे ज्यादा 51 रनों का योगदान दिया। नेपाल की तरफ से कप्तान पारस खड़का ने 26 रन देकर चार और सोम्पल कामी ने 34 रन देकर तीन विकेट लिए। कारन केसी, बसंत रेमी और संदीप लामिचाने ने एक-एक विकेट लिया।

लक्ष्य के जवाब में ज्ञानेंद्र मल्ला (51) के अर्धशतक की बदौलत बढ़िया शुरुआत मिली और उनका स्कोर 19वें ओवर में 85/1 था, लेकिन इसके बाद नीदरलैंड्स के गेंदबाजों ने जबरदस्त वापसी की और अगले 49 रनों में नेपाल के बचे हुए 9 विकेट गिर गए। दीपेंद्र सिंह ने 33 रनों का योगदान दिया, लेकिन पहले चार बल्लेबाजों के बाद नेपाल का कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर सका। नीदरलैंड्स की तरफ से कप्तान पीटर सीलार, माइकल रिपन और फ्रेड क्लासेन ने 3 -3 एवं बास डी लीडे ने एक विकेट लिया।

माइकल रिपन को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

नीदरलैंड्स ने आज लगभग साढ़े चार साल बाद पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय खेला। इससे पहले उनका आखिरी मुकाबला जनवरी 2014 में आईसीसी विश्व कप क्वालीफ़ायर में कनाडा के खिलाफ हुआ था, जहाँ उन्होंने 8 विकेट से जीत हासिल की थी।

नेपाल के लिए डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट - पारस खड़का (कप्तान), ज्ञानेंद्र मल्ला, अनिल साह, शरद वेसावकर, बसंत रेग्मी, शक्ति गौचन, दीपेंद्र सिंह, सोम्पल कामी, केसी करण, आरिफ शेख और संदीप लामिचाने।

इसके अलावा नीदरलैंड्स के लिए स्कॉट एडवर्ड्स, शेन स्नैटर, बास डी लीडे, फ्रेड क्लासेन और डेनियल टर ब्राक ने डेब्यू किया।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

नीदरलैंड्स: 189 (माइकल रिपन 51, पारस खड़का 4/26)

नेपाल: 134 (ज्ञानेंद्र मल्ला 51, पीटर सीलार 3/20, माइकल रिपन 3/23)

ANALYST
Cricket is my reason for living
Fetching more content...