Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

नीदरलैंड के कप्तान पीटर बोरेन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

  • 12 साल तक बोरेन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला
SENIOR ANALYST
Modified 21 Sep 2018, 20:23 IST

नीदरलैंड के कप्तान पीटर बोरेन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। लगभग 9 साल तक नीदरलैंड की कप्तानी करने के बाद उन्होंने अब संन्यास की घोषणा कर दी है।  उनकी जगह पर पीटर सीलार को नीदरलैंड का नया कप्तान बनाया गया है जो कि एक लेफ्ट ऑर्म स्पिनर हैं। 34 साल के पीटर बोरेन ने 37 टी20 और 31 वनडे मैचो में नीदरलैंड की कप्तानी की। वो 2010 से टीम के कप्तान थे।
क्रिकेट नीदरलैंड की प्रेस रिलीज के मुताबिक बोरेन अभी 34 साल के हैं। ये उनके और चयनकर्ताओं के बीच आपस का फैसला है। शायद 2020 में होने वाले टी20 विश्व कप और 2023 में होने वाले क्रिकेट विश्व कप को देखते हुए ये फैसला लिया गया होगा, ताकि एक नई टीम को तैयार किया जा सके। गौरतलब है नीदरलैंड की टीम आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था और वो विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी। इसके अलावा उनका रन रेट भी अच्छा नहीं रहा था। इसके बाद बोरेन की कप्तानी पर सवाल उठने लगे थे और शायद यही वजह है कि उन्होंने संन्यास का ऐलान कर दिया। उन्होंने एक भावुक ट्वीट भी किया।


(नीदरलैंड के लिए खेलना और कप्तानी करना मेरे लिए काफी सम्मान की बात रही। मैंने जो कुछ भी हासिल किया उसको लेकर मैं काफी गौरवान्वित हूं। मैं वास्तव में अपने आपको बहुत भाग्यशाली मानता हूं। क्रिकेट मेरा जीवन है, अब मुझे इसकी काफी कमी खलेगी। मेरी बहुत सारी यादें इससे जुड़ी हुई हैं। टीम को शुभकामनाएं )   न्यूजीलैंड में जन्मे बोरेन अपने देश के लिए अंडर-19 विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। उन्होंने रॉस टेलर और जेसी राइडर जैसे खिलाड़ियों के साथ क्रिकेट खेला था। इसके बाद वो नीदरलैंड के लिए क्रिकेट खेलने लगे। उनकी कप्तानी में ही टी20 विश्व कप में नीदरलैंड की टीम ने इंग्लैंड को हराया था। उन्होंने अपना वनडे डेब्यू 4 जुलाई 2006 को श्रीलंका के खिलाफ किया था और टी20 डेब्यू केन्या के खिलाफ 2 अगस्त 2008 में किया था। 58 वनडे मैचो में उन्होंने 46 विकेट लिए और 1004 रन बनाए। इसके अलावा 43 टी20 मैच में 638 रन बनाए और 18 विकेट लिए।
 

Published 19 Apr 2018, 12:47 IST
Advertisement
Fetching more content...