T20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले तीन देशों के बीच खेली जायेगी जबरदस्त त्रिकोणीय सीरीज, कार्यक्रम आया सामने

नीदरलैंड्स अपने घर पर त्रिकोणीय सीरीज की मेजबानी करेगा
नीदरलैंड्स अपने घर पर त्रिकोणीय सीरीज की मेजबानी करेगा

जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) को देखते हुए कई टीमें उससे पहले सबसे छोटे फॉर्मेट की सीरीज खेलते नजर आएँगी। इसमें अब नीदरलैंड्स, आयरलैंड और स्कॉटलैंड का नाम भी शामिल हो गया है। आगामी आईसीसी इवेंट की तैयारी के लिहाज से इन तीनों ही टीमों के बीच त्रिकोणीय सीरीज खेली जायेगी और इसकी मेजबानी नीदरलैंड्स करेगा। त्रिकोणीय सीरीज 18 से 24 मई तक अम्स्टेलवीन में होगी, जिसमें 21 मई के अलावा अन्य सभी दिन मैच होंगे। सीरीज पूरी तरह से राउंड रॉबिन फॉर्मेट के आधार पर खेली जाएगी, जिसमें सभी टीमें एक-दूसरे के खिलाफ दो बार नजर आएँगी।

पिछले साल वनडे वर्ल्ड में हिस्सा लेने वाली नीदरलैंड्स और स्कॉटलैंड के पास टी20 वर्ल्ड कप से पहले यह त्रिकोणीय सीरीज अपनी-अपनी तैयारियों को परखने का एकमात्र मौका होगी। वहीं, हाल ही में अफगानिस्तान के खिलाफ T20I सीरीज खेलने वाली आयरलैंड टीम को इस त्रिकोणीय सीरीज से पहले पाकिस्तान के खिलाफ भी सबसे छोटे फॉर्मेट के तीन मुकाबले खेलने हैं। ऐसे में उसके पास नीदरलैंड्स और स्कॉटलैंड की तुलना में तैयारी का बेहतर मौका है। हालाँकि, पाकिस्तान के खिलाफ उसके लिए बिलकुल भी मुकाबला आसान नहीं होने वाला है।

केएनसीबी (रॉयल डच क्रिकेट एसोसिएशन) के उच्च प्रदर्शन निदेशक रोलैंड लेफेब्रे ने कहा, "हम जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी के हिस्से के रूप में इस त्रिकोणीय सीरीज की मेजबानी करने के लिए उत्साहित हैं, इस साल के आयोजन में बीस टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी जो इस वर्ल्ड कप को वास्तव में एक वैश्विक आयोजन बनाती है, जिसके दुनिया भर में एक अरब से अधिक टीवी दर्शक हैं। नीदरलैंड्स की टीम 2022 में ऑस्ट्रेलिया में मिली सफलता का अनुकरण करने का लक्ष्य रखेगी।"

आपको बता दें कि 2022 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में नीदरलैंड्स का प्रदर्शन अच्छा रहा था और टीम सुपर 12 के लिए क्वालीफाई करने में सफल रही थी। हालाँकि, इसके बाद उसका प्रदर्शन निराशाजनक रहा था और टीम पांच में से सिर्फ दो ही मुकाबले जीत पाई थी और टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी।

टी20 वर्ल्ड कप में आयरलैंड को ग्रुप ए में कनाडा, भारत, पाकिस्तान और यूएसए के साथ रखा गया है। ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, नामीबिया और ओमान के साथ स्काटलैंड शामिल है, जबकि नीदरलैंड्स, बांग्लादेश, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के साथ ग्रुप डी में है।

त्रिकोणीय सीरीज का पूरा कार्यक्रम

18 मई : नीदरलैंड्स बनाम स्कॉटलैंड

19 मई : नीदरलैंड्स बनाम आयरलैंड

20 मई: आयरलैंड बनाम स्कॉटलैंड

22 मई : नीदरलैंड्स बनाम स्कॉटलैंड

23 मई : आयरलैंड बनाम स्कॉटलैंड

24 मई : नीदरलैंड्स बनाम आयरलैंड

Quick Links

Edited by Prashant Kumar