Create

न्यूजीलैंड की दिग्गज बल्लेबाज ने लिया संन्यास, गेंदबाजी में बनाया था बड़ा रिकॉर्ड

New Zealand v Australia - 2022 ICC Women's Cricket World Cup
New Zealand v Australia - 2022 ICC Women's Cricket World Cup

न्यूजीलैंड महिला टीम (New Zealand Womens Team) की दिग्गज बल्लेबाज एमी सैदरवेट (Amy Satterthwaite) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्हें 2022-23 सीजन के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट ऑफर नहीं किया गया था। इसके बाद अब उन्होंने संन्यास का ऐलान कर दिया है। एमी सैदरवेट न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा मैच खेलने वाली महिला क्रिकेटर हैं।

एमी सैदरवेट की अगर बात करें तो उन्होंने अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू 2007 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 मैच से किया था। इसके दो दिन बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ अपना वनडे डेब्यू भी किया। हालांकि वो अपने डेब्यू वनडे में डक का शिकार हो गई थीं लेकिन उनका करियर काफी शानदार रहा। एमी सैदरवेट ने 145 वनडे मुकाबलों में 38.33 की औसत और 75.44 की स्ट्राईक रेट से 4639 रन बनाए। इस फॉर्मेट में उन्होंने कुल मिलाकर सात शतक लगाए, जिनमें से चार शतक तो उन्होंने लगातार लगा दिए थे। इसके अलावा 50 विकेट भी उनके नाम वनडे में दर्ज है।

एमी सैदरवेट ने 6 विकेट लेकर बनाया था बड़ा रिकॉर्ड

सैदरवेट के अगर टी20 करियर की बात करें तो उन्होंने इस फॉर्मेट में 111 मैचों में 21.49 की औसत से 1784 रन बनाए। टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने गेंदबाजी का एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। एमी सैदरवेट ने इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में सिर्फ 17 रन देकर 6 विकेट चटका दिए थे। इस फॉर्मेट में न्यूजीलैंड के किसी भी खिलाड़ी का ये सबसे बेस्ट गेंदबाजी आंकड़ा है।

एमी सैदरवेट ने अपने संन्यास को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा,

काफी दुख के साथ मुझे इंटरनेशनल क्रिकेट से अपने संन्यास का ऐलान करना पड़ रहा है। जब मुझे पता चला कि न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने युवा खिलाड़ियों को मौका देने का फैसला दिया है तो उसके बाद से कुछ दिन मेरे लिए काफी मुश्किल रहे। मैं कॉन्ट्रैक्ट नहीं मिलने से निराश हूं और मेरा मानना है कि अभी मेरे अंदर क्रिकेट बची हुई थी। हालांकि मैं बोर्ड के फैसले का सम्मान करती हूं और टीम को कॉमनवेल्थ गेम्स समेत आगे के लिए शुभकामनाएं देती हूं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment