Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

न्यूजीलैंड टीम के ऑलराउंडर रॉब निकल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

FEATURED WRITER
09 Jun 2018, 13:42 IST

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रॉब निकल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया। उन्होंने इस बात की जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करके की। 35 साल के निकल ने न्यूजीलैंड के लिए 2 टेस्ट, 22 एकदिवसीय और 21 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले, जिसमें उन्होंने कुल मिलाकर 941 रन बनाए। उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में दो शतक भी लगाए।

निकल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू साल 2010 में वेस्टइंडीज में हुए टी20 विश्वकप के दौरान किया था। हालांकि उन्होंने सबका ध्यान अपनी तरफ तब खींचा, जब वो मार्टिन गप्टिल के बाद एकदिवसीय क्रिकेट में डेब्यू में शतक लगाने वाले न्यूजीलैंड के दूसरे खिलाड़ी बने। उन्होंने अपने दोनों एकदिवसीय शतक जिम्बाब्वे के खिलाफ ही लगाए। इस बीच उनका सर्वाधिक स्कोर 146 का रहा।




निकल ने अपना टेस्ट डेब्यू साल 2012 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डुनेडिन में किया था और उसके एक हफ्ते बाद ही हैमिल्टन में अपना आखिरी टेस्ट खेला था। निकल ने दो टेस्ट में 7 की खराब औसत से सिर्फ 28 रन ही बनाए।

भले ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में निकल ज्यादा सफल नहीं हुए, लेकिन घरेलू टूर्नामेंट में वो काफी सफल ऑलराउंडर साबित हुए। निकल ने अपने आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला श्रीलंका दौरे पर साल 2013 में खेला था। पल्लेकेले में खेले गए टी20 मुकाबले में वो सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हो गए थे, लेकिन गेंद के साथ उन्होंने एक विकेट लिया था।

17 साल तक फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले निकल ने पहले 8 सत्र ऑकलैंड के लिए खेले, उसके बाद साल 2009 में वो कैंटरबरी के लिए खेलने लगे। उन्होंने 130 फर्स्टक्लस मैचों में 6319 रन बनाए और साथ ही में 43 विकेट भी लिए। निकल छोटे फॉर्मेट के अच्छे खिलाड़ी थे, उन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट में 4717 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 9 शतक भी लगाए। इसके अलावा उन्होंने 96 विकेट भी लिए। इसके अलावा निकल इंग्लैंड में जाकर ग्लॉस्टरशायर के लिए काउंटी क्रिकेट भी खेले थे।

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...