वनडे मैच में अनोखा रिकॉर्ड बनाकर नीदरलैंड्स के ऑलराउंडर ने चौंकाया, अकेले दम पर टीम को वर्ल्ड कप में दिलाई जगह

Photo Courtesy : AFP/ ICC via Getty Images
Photo Courtesy : AFP/ ICC via Getty Images

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स (ICC Cricket World Cup 2023) में आज के सुपर-6 के मुकाबले में नीदरलैंड्स (Netherlands) ने स्कॉटलैंड (Scotland) को मात देकर इस साल होने वाले विश्व कप में अपनी जगह पक्की कर ली है। नीदरलैंड्स को इस ऐतिहासिक जीत को दिलाने में टीम के ऑलराउंडर बास डी लीड (Bas de Leede) का अहम योगदान रहा। उन्होंने गेंद और बल्ले से ऑल राउंड प्रदर्शन करके दिखाया बास डी लीड ने गेंदबाजी में 5 विकेट प्राप्त किये, तो बल्लेबाजी में उन्होंने शानदार शतक जमाते हुए 123 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली। एक मैच में 5 विकेट व शतक लगाने की बड़ी उपलब्धि उन्होंने अपने नाम की।

बास डी लीड से पहले यह कारनामा पुरुष क्रिकेट में 3 ही खिलाड़ी कर पाए हैं। वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज रहे विव रिचर्ड्स ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मार्च, 1987 में 119 रन और 5 विकेट प्राप्त किये थे। उनके बाद इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर पॉल कॉलिंगवुड ने यह रिकॉर्ड बांग्लादेश के खिलाफ दोहराया। उन्होंने 112 रनों की नाबाद पारी खेली और गेंदबाजी में 31 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किये थे। यूएई के सलामी बल्लेबाज रोहन मुस्तफा ने भी इस बड़ी उपलब्धि को अपने नाम PNG के खिलाफ साल 2017 हासिल की थी। उन्होंने 109 रनों की शतकीय पारी खेली और गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट चटकाए थे।

बास डी लीड के ऑल राउंड प्रदर्शन से नीदरलैंड्स ने वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कॉटलैंड ने निर्धारित 50 ओवर में 277/9 रन बनाये। नीदरलैंड्स को भारत में होने वाले विश्व कप में जगह बनाने के लिए इस 278 रनों के लक्ष्य को 44 ओवर में प्राप्त करना था, जिसे उन्होंने 42.5 ओवर में हासिल कर लिया और विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया। बास डी लीड ने 92 गेंदों पर 123 रन बनाये, जिसमें 7 चौके और 5 छक्के शामिल रहे।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now