Indian Domestic Season Schedule: बीसीसीआई ने घरेलू सीजन 2024-25 का शेड्यूल जारी किया, चैलेंजर ट्रॉफी की हुई वापसी 

Neeraj
बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेट सीजन 2024-25 के शेड्यूल का किया ऐलान (Photo: BCCI)
बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेट सीजन 2024-25 के शेड्यूल का किया ऐलान (Photo: BCCI)

Indian Domestic Season Schedule 2024-25: बीसीसीआई ने भारतीय घरेलू क्रिकेट सीजन 2024-25 के शेड्यूल घोषणा कर दी है, जिसमें दिलीप ट्रॉफी का आयोजन सबसे पहले 5 सितंबर से अनंतपुर में खेली जाएगी। जैसा कि पहले बताया गया था कि रणजी ट्रॉफी अब दो चरणों में खेली जाएगी, जिसमें लिमिटेड ओवर टूर्नामेंट के लिए एक विंडो दी गई है।

रणजी ट्रॉफी का फाइनल मार्च 2025 में होना तय है। इसके अलावा बीसीसीआई ने यह भी खुलासा किया है कि वे सीके नायडू ट्रॉफी (अंडर-23) में एक नई अंक प्रणाली का प्रयोग होगा। बीसीसीआई ने अपने बयान में बताया, 'इस बार टूर्नामेंट में पहली पारी में बल्लेबाजी और गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए अंक दिए जाएंगे। साथ ही पहली पारी में बढ़त हासिल करने या जीत हासिल करने के लिए अंक दिए जाएंगे।'

सीके नायडू ट्रॉफी में अब नहीं होगा टॉस

बीसीसीआई ने यह भी कहा कि मूल्यांकन के बाद इसे रणजी ट्रॉफी में भी शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा सीके नायडू ट्रॉफी में अब टॉस नहीं हुआ करेगा और मेहमान टीम को यह चुनने का मौका मिलेगा कि वे पहले बल्लेबाजी करना चाहते हैं या गेंदबाजी।

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (टी20 फॉर्मेट) अब नवंबर और दिसंबर के बीच खेली जाएगी। इस टूर्नामेंट के खत्म होने के बाद दिसम्बर में ही विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन शुरू होगा और इसका समापन जनवरी में होगा। जिसके बाद रणजी ट्रॉफी के दूसरे चरण की शुरुआत होगी।

महिला चैलेंजर ट्रॉफी की हुई वापसी

महिला क्रिकेट को बढ़वा देने के लिए इस बार घरेलू क्रिकेट में चैलेंजर ट्रॉफी की वापसी हुई है, जिसमें चयनकर्ताओं द्वारा टीमों का चयन किया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण घोषणा है। इस वजह से बीसीसीआई ने सभी प्रारूपों में महिलाओं के लिए अंतर-क्षेत्रीय प्रतियोगिताओं को समाप्त कर दिया है। चैलेंजर ट्रॉफी आखिरी बार 2021-22 में वनडे प्रारूप में और 2022-23 में टी20 प्रारूप में खेली गई थी।

इस टूर्नामेंट को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय टीम के अलावा घरेलू स्तर पर मौजूद खिलाड़ियों को भविष्य के लिए तैयार करना है और एक मजबूत अंडर-19 टीम का निर्माण करना है। जो अगले साल वर्ल्ड कप में खेलने उतरेगी, जिसमें भारतीय टीम अपना टाइटल डिफेंड करेगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now