Create
Notifications

'द हंड्रेड' टूर्नामेंट में खेलेंगी चार भारतीय महिला खिलाड़ी, BCCI ने दी मंजूरी

स्‍मृति मंधाना
स्‍मृति मंधाना
Vivek Goel
FEATURED WRITER
Modified 04 May 2021
न्यूज़

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने चार महिला क्रिकेटरों को द हंर्डेड के उद्घाटन संस्‍करण में हिस्‍सा लेने की मंजूरी दे दी है। इन चारों महिला क्रिकेटरों को बोर्ड ने अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) दे दी है। क्रिकइंफो के मुताबिक प्रतियोगिता में शामिल होने वाली चार भारतीय महिला खिलाड़ी हैं- स्‍मृति मंधाना, जेमिमाह रॉड्रिग्‍ज, दीप्ति शर्मा और हरमनप्रीत कौर।

इस लीग की शुरूआत 2020 में होना थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण स्‍थगित कर दी गई थी। इंग्‍लैंड क्रिकेट बोर्ड द्वारा आयोजित बहुप्रतीक्षित टूर्नामेंट की शुरूआत 21 जुलाई से होगी। महिला संस्‍करण के साथ पुरुष संस्‍करण की शुरूआत 22 जुलाई को होगी। द हंर्डेड में एक पारी में 100 गेंदें फेंकी जाएंगी और प्रति 10 गेंदों के बाद छोर बदले जाएंगे। महिला संस्‍करण में 8 टीमें हिस्‍सा ले रही हैं।

द हंर्डेट में शामिल होने वाली कुछ नामी महिला क्रिकेटर्स हैं- मेग लेनिंग, एलिसा हीली, सोफी मोलीन्‍यूक्‍स और ऐलिसा पेरी। इस बीच इंग्‍लैंड की महिला विकेटकीपर बल्‍लेबाज सारा टेलर ने संन्‍यास से यू-टर्न लिया और वेल्‍श फायर के लिए खेलेंगी। महिला संस्‍करण की शुरूआत ओवल इनविंसिबल्‍स और मैनचेस्‍टर ऑरिजिनल के बीच मुकाबले से होगी।

2014 के बाद पहला टेस्‍ट खेलने को तैयार भारतीय महिला टीम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम जून में इंग्‍लैंड जाकर मेजबान देश के खिलाफ तीनों प्रारूपों की सीरीज खेलेगी। बीसीसीआई ने हाल ही में भारत के इंग्‍लैंड दौरे की घोषणा करते हुए बताया था कि महिला टीम तीन वनडे, तीन टी20 इंटरनेशनल और एक टेस्‍ट मैच खेलेगी।

भारतीय टीम 2014 के बाद पहली बार टेस्‍ट मैच खेलेगी। मिताली राज और झूलन गोस्‍वामी, जिनके अंतरराष्‍ट्रीय करियर में करीब दो दशक के करियर रहे, उन्‍होंने अब तक केवल 10 मैच खेले हैं।

भारत के इंग्‍लैंड दौरे की शुरूआत 16 जून को एकमात्र टेस्‍ट मैच के साथ होगी। यह दौरान तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच के साथ 15 जुलाई को खत्‍म होगा। दौरे के बाद चार भारतीय खिलाड़ी द हंर्डेड में हिस्‍सा लेने के लिए इंग्‍लैंड में ही रुकेंगे।

Published 04 May 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now