IPL 2024 की मेजबानी करने वाले सभी स्टेडियमों के लिए बीसीसीआई ने जारी किया बड़ा निर्देश

भारत में आम चुनाव के कारण आईपीएल 2024 पहले शुरू होगा
भारत में आम चुनाव के कारण आईपीएल 2024 पहले शुरू होगा

देश में अगले साल होने वाले संसदीय चुनाव के कारण आईपीएल (IPL 2024) को जल्द ही कराए जाने की योजनाएं बनाई जा रही है, जिसकी शुरुआत मार्च 2024 से होने की उम्मीद है। रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के आगामी सीजन भी जनवरी से मार्च तक होने वाला है। इससे रणजी मैच की मेजबानी करने वाले स्टेडियमों के लिए कुछ समस्याएं पैदा हो सकती हैं। क्योंकि एक बार घरेलू सीजन के समाप्त होने के बाद संबंधित केंद्रों को तैयार करने में लगभग 3 सप्ताह का समय लगता है।

बीसीसीआई के निर्देशों के अनुसार आईपीएल 2024 के स्टेडियमों को मार्च के पहले सप्ताह से फ्रेंचाइजी के उपयोग के लिए तैयार रहना होगा।

टेलीग्राफ न्यूज से बात करते हुए राज्य संघ के एक अधिकारी ने बताया है,

आमतौर पर एक बार घरेलू सीजन खत्म होने के बाद संबंधित केंद्रों को तरोताजा होने और आईपीएल के लिए तैयार करने में लगभग 3 सप्ताह का समय मिलता है। इस बार संसदीय चुनाव के कारण आईपीएल थोड़ा पहले शुरू होने वाला है तो बीसीसीआई ने हाल ही में सभी आईपीएल केंद्रों को निर्देश दिया है कि वह फरवरी से किसी भी रणजी, कल्ब या स्थानी मैचों की मेजबानी ना करें। क्योंकि मैदान को तैयार रखना होगा।

ईएसपीएनक्रिकइंफो की एक रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल का आगामी सीजन 22 मार्च से मई के अंत तक निर्धारित है। वहीं टी20 अंतराष्ट्रीय विश्वकप भी 3 जून से शुरू होगा।

आईपीएल 2024 सीजन में लागू होगा होम एंड अवे प्रारूप

कोविड-19 के चलते आईपीएल के कई सीजन कुछ निश्चित स्थान पर ही आयोजित किए गए थे। यह लीग 2020 में संयुक्त अरब अमीरात में खेली गई थी। 2021 में यह टूर्नामेंट भारत के केवल चार स्थानों पर ही खेला गया। इसी प्रकार 2022 का भी सीजन रहा।

हालांकि पिछली बार की तरह ही यह लीग अपने पुराने प्रारूप में वापस आ जाएगी। जिससे प्रत्येक टीम को अपने होम ग्राउंड के साथ-साथ दूसरे स्थानों पर भी मैच के खेलने का मौका मिलेगा। होम एंड अवे प्रारूप टीम के खिलाड़ियों के चुनाव में भी अहम भूमिका निभाता है।

Quick Links

Edited by Rahul