BCCI ने टीम इंडिया के हेड कोच के लिए आवेदन निकाला, सामने आई अप्लाई करने की अंतिम तारीख

England Women v India Women - 2nd Royal London ODI
भारतीय महिला क्रिकेट टीम (इमेज - गेट्टी)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई (BCCI) ने भारत की सीनियर महिला क्रिकेट टीम के हेड कोच के लिए नियुक्ति पत्र जारी किया है, जिसमें अप्लाई करने की अंतिम तिथि 10 मई है। भारत की अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम के अंतिम कोच पूर्व भारतीय क्रिकेटर रमेश पॉवर (Ramesh Power) थे, लेकिन पिछले साल के दिसंबर महीने में वह नेशनल क्रिकेट अकादमी चले गए और तब से महिला क्रिकेट टीम के हेड कोच का पद खाली पड़ा हुआ है।

अब बीसीसीआई ने अपने वेबसाइट के जरिए नोटिस जारी किया है और हेड कोच पद के लिए वैंकसी निकाली है। बीसीसीआई की वेबसाइट के मुताबिक इस पोस्ट के लिए अप्लाई करने वाला कैंडिडेट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत या किसी अन्य देशों का प्रतिनिधित्व कर चुका होना चाहिए या उसके पास कम से कम एनसीए लेवल सी का कोचिंग सर्टिफिकेट होना चाहिए या किसी भी नामी संस्थान से इसी तरह का सर्टिफिकेट प्राप्त होना चाहिए और कम से कम 50 फर्स्ट क्लास गेम्स का अनुभव भी होना चाहिए।

बीसीसीआई को महिला क्रिकेट टीम के लिए चाहिए एक हेड कोच

इसके अलावा अगर किसी कैंडिडेट के पास कम से कम एक सीजन के लिए इंटरनेशनल टीम की कोचिंग करने या किसी टी-20 फ्रेंचाइजी के लिए कम से कम दो सीजन कोचिंग करने का अनुभव हो तो वो भी इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकता है।

इस पद के लिए बोर्ड ने उम्र की कोई सीमा तय नहीं की है, हालांकि फिर भी बीसीसीआई की पॉलिसी के हिसाब से कैंडिडेट की अधिकतम उम्र 60 से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह रोल मुंबई के लिए है, और कैंडिडेट को क्रिकेट कोचिंग सेटअप डेवलप करना होगा।

इस पद के लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख 10 मई है। उसके बाद बीसीसीआई एप्लिकेंट्स को शॉर्टलिस्ट करेगा और उनके नाम अशोक महलोत्रा के नेतृत्व वाली क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी को भेज देगा, जो बीसीसीआई के नियमों के मुताबिक कैंडिडेट का इंटरव्यू कंडक्ट करवाएंगे।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बात करें तो बीते कुछ सालों में इस टीम के कोचिंग स्टाफ में कई बदलाव देखे गए हैं। रमेश पॉवर के एनसीए में जाने के बाद भारतीय टीम बिना किसी हेड कोच के टी-20 वर्ल्ड कप खेलने साउथ अफ्रीका गई थी।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now