Create

IPL 2022 के लिए 6 शहरों को शॉर्टलिस्ट किया गया, 2 टीमों का होगा चयन

नई टीमों के लिए 2000 करोड़ रुपये का बेस प्राइस तय किया गया है
नई टीमों के लिए 2000 करोड़ रुपये का बेस प्राइस तय किया गया है
reaction-emoji
Rahul

आईपीएल (IPL 2021) का दूसरा चरण 19 सितंबर से शुरू हो रहा है लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने अगले साल होने वाले आईपीएल के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 के लिए 6 शहरों का चुनाव किया है, जिसमें से दो नई टीमों की घोषणा की जाएगी। इन छह शहरों में पूर्व से गुवाहटी, रांची और कटक, पश्चिम से अहमदाबाद, सेंट्रल ज़ोन से लखनऊ और दक्षिण से धर्मशाला शामिल है।

इन सभी छह शहरों की नीलामी की तारीख तय नहीं की गई है, लेकिन इस प्रक्रिया में एक और महीना लगने की उम्मीद है। नई टीमों के लिए 2000 करोड़ रुपये का बेस प्राइस तय किया गया है। बीसीसीआई के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, हिंदी भाषी क्षेत्रों में क्रिकेट दर्शकों की तादाद इतनी अधिक है कि यह किसी अन्य क्षेत्र या भाषा की तुलना इसके करीब भी नहीं है। क्रिकबज द्वारा एक्सेस किए गए डेटा के अनुसार, 2020 में स्टार स्पोर्ट्स के आईपीएल कवरेज के चार बिलियन मिनट के 65 प्रतिशत दर्शकों की संख्या हिंदी क्षेत्र से थी।

हिंदी भाषा को टारगेट बनाते हुए इन शहरों का चुनाव किया गया है। कोच्ची और विशाखापत्तनम को इसलिए शामिल नहीं किया गया। क्योंकि दक्षिण भारत से तीन टीम पहले ही आईपीएल का हिस्सा है, जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स का नाम शामिल है। फ़िलहाल दक्षिण क्षेत्र से दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स, पूर्व से कोलकाता नाइट राइडर्स, पश्चिम से मुंबई इंडियंस और सेंट्रल जोन से राजस्थान रॉयल्स शामिल है।

आईपीएल 2022 के लिए मेगा ऑक्शन इस साल के अंत में आयोजित किया जा सकता है। इस मेगा ऑक्शन में कई खिलाड़ियों का फेरबदल दूसरी टीमों में देखने को मिलेगा और साथ ही दो नई टीमों में भी नए कप्तान के साथ नए खिलाड़ियों का चयन किया जायेगा। फ़िलहाल आईपीएल 2021 का दूसरा चरण यूएई में शुरू होगा, जिसके बाकी बचे मैच दुबई, अबू धाबी और शारजाह में खेले जायेंगे। पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जायेगा।


Edited by Rahul
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...