Create

प्लेयर्स, मैनेजमेंट और सेलेक्टर्स के बीच बेहतर तालमेल के लिए बीसीसीआई कर रही कोशिश

भारतीय टीम
भारतीय टीम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने चयनकर्ताओं, खिलाड़ियों और टीम प्रबंधन के बीच कथित कम्युनिकेशन गैप को सुधारने के लिए कदम उठाने का फैसला किया है। बोर्ड पहले से ही एक टीम बनाने और भविष्य की योजना बनाने का खाका तैयार कर रहा है। मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा (Chetan Sharma) भी पिछले कुछ समय से कई बार बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) से मुलाकात कर चुके हैं और इससे साफ़ तौर पता चलता है कि दोनों ही लोग अहम योजना बनाने में लगे हुए हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई टीम बिल्डिंग और फ्यूचर प्लानिंग से जुड़े किसी भी मुद्दे से बचने के लिए दो साल का 'ब्लूप्रिंट' तैयार कर रहा है। एक अधिकारी ने बुधवार को पुष्टि की कि बोर्ड एक ऐसी प्रणाली बनाने की कोशिश कर रहा है जहां संचार "अनुवाद में खो गया" नहीं है। अधिकारी ने TOI को बताया:

"संचार और संदेशों के अनुवाद में खो जाने से संबंधित मुद्दे थे। इसलिए बोर्ड के शीर्ष अधिकारी एक ऐसा सिस्टम बनाने पर विचार कर रहे हैं जिससे टीम प्रबंधन और खिलाड़ी की चिंताओं को शीर्ष प्रबंधन बिना देरी के सुन सके।"

गौरतलब है कि हाल ही में कुछ ऐसे मामले सामने आये जब टीम मैनेजमेंट और चयनकर्ता एक-दूसरे की राय से असहमत नजर आये। इंग्लैंड दौरे पर शुभमन गिल की चोट के बाद टीम मैनेजमेंट रिप्लेसमेंट के तौर पर खिलाड़ियों की मांग की थी लेकिन चयन समिति ने इस मांग को ठुकराते हुए साफ़ तौर पर मना कर दिया। हालांकि जब सुंदर और अवेश खान भी दौरे से बाहर हुए तब चयनकर्ताओं ने पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव को श्रीलंका से सीधे इंग्लैंड भेजा।

आगामी टी20 विश्व कप के बाद कोचिंग स्टाफ में भी हो सकता है बदलाव

Vikram Rathour, R Sridhar, Ravi Shastri and Bharat Arun have a chat | Photo  | Global | ESPNcricinfo.com

ख़बरें आ रही है कि रवि शास्त्री तथा उनके सहयोगी स्टाफ ने टी20 विश्व कप के बाद से टीम इंडिया से अलग होने का मन बना लिया है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक यह पता चला है कि हेड कोच रवि शास्त्री ने क्रिकेट बोर्ड के कुछ सदस्यों को सूचित किया है कि वह टूर्नामेंट के बाद राष्ट्रीय टीम से अलग होने की योजना बना रहे हैं, जब उनका अनुबंध समाप्त हो जाएगा। इस बीच, कुछ अन्य सहयोगी स्टाफ पहले से ही आईपीएल टीमों के साथ बातचीत कर रहे हैं।

दूसरी तरफ बीसीसीआई के द्वारा भी शास्त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरुण, बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर और फील्डिंग कोच आर श्रीधर के अनुबंधों को शायद ना रिन्यू किया जाये।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment