क्या भुवनेश्वर कुमार लेंगे संन्यास? दिग्गज गेंदबाज ने सोशल मीडिया के जरिये दिया संकेत 

Neeraj
भुवनेश्वर कुमार ने भारत के लिए आखिरी मैच नवंबर 2022 में खेला था
Photo Courtesy : Bhuvneshwar Kumar Insta Snapshots

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) स्विंग किंग के नाम से फैंस के बीच फेमस हैं। उन्होंने कई मौकों पर अपनी घातक गेंदबाजी के जरिये भारत को कई अहम मुकाबलों में जीत दिलाई है। हालाँकि, भुवी लगभग 18 महीनों से टीम से बाहर चल रहे हैं। वहीं, इस बीच सोशल मीडिया पर यह चर्चा हो रही कि दाएं हाथ के गेंदबाज भुवी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं।

दरअसल, भुवनेश्वर कुमार के संन्यास लेने की चर्चा इसलिए हो रही है, क्योंकि उन्होंने अपने इंस्टाग्राम के बायो में 'इंडियन क्रिकेटर' हटाकर सिर्फ 'इंडियन' लिख लिया है। हालाँकि, उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर उनके बायो में अभी भी इंडियन क्रिकेटर लिखा हुआ है। इस छोटी से बायो अपडेट ने सोशल मीडिया पर उनके संन्यास लेने की खबरों को हवा दी है। हालाँकि, इस बात में कितनी सच्चाई है इस बात का पता तो आने वाले समय ही चलेगा।

वहीं, 33 वर्षीय भुवी के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने अपना आखिरी मैच नवंबर 2022 में न्यूजीलैंड के विरुद्ध खेला था जिसमें उन्होंने चार ओवर के स्पेल में 35 रन लुटाये थे और उन्हें कोई सफलता नहीं मिली थी। उसके बाद से उनकी टीम में वापसी नहीं हुई है। बता दें कि भुवनेश्वर इन दिनों बैंगलोर की नेशनल क्रिकेट अकादमी में अपनी फिटनेस पर काम कर रहे हैं। भुवनेश्वर को इस साल बीसीसीआई ने अपनी केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची में शामिल नहीं किया था और आगे होने वाले एशिया कप और वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट्स में भी टीम में उनकी वापसी की कोई उम्मीद नहीं है।

साल 2012 में भारत के लिए अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने वाले भुवनेश्वर कुमार ने अब तक करियर में क्रमश: 21 टेस्ट, 163 एकदिवसीय और 87 टी20 मुकाबले खेले हैं। टेस्ट में उन्होंने 26.09 की औसत से 63 विकेट लिए हैं, जबकि वनडे में 35.11 की औसत से 141 विकेट उनके नाम दर्ज हैं। टी20 फॉर्मेट में स्विंग किंग ने 6.96 के इकॉनमी रेट से 90 विकेट झटके हैं।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now