Create

पाकिस्‍तानी दिग्‍गज की केंद्रीय अनुबंध की ए श्रेणी में हुई वापसी

बिस्‍माह मरूफ
बिस्‍माह मरूफ

अनुभवी क्रिकेटर बिस्‍माह मरूफ, जो मातृत्‍व अवकाश पर हैं, उनकी ए श्रेणी के अनुबंध में वापसी हुई है जबकि निदा डार का 2021-22 सीजन से पहले प्रमोशन किया गया और वह बी श्रेणी में पहुंच गई हैं।

कुल 20 महिला क्रिकेटरों को अनुबंध प्राप्‍त हुए, जो पिछले साल 18 की तुलना से दो ज्‍यादा हैं। मरूफ का अनुबंध इसलिए बढ़ा क्‍योंकि चार मई को पीसीबी की नई माता-पिता की नीतियां लागू हुई थी।

2020 में पीसीबी की उभरती हुई महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब पाने वाली फातिमा सना केंद्रीय अनुबंध की श्रेणी में पहुंच गई हैं। जहां अन्‍य आठ खिलाड़‍ियों को पिछले साल उभरते हुए अनुबंध सौंपे गए थे, उसे बरकरार रखा गया है।

नाशरा संधू और काइनात इमतियाज को सी श्रेणी में शामिल किया गया। सिदरा नवाद को पिछले साल बी श्रेणी में रखा था, लेकिन अब उन्‍हें आगामी सीजन के लिए सी श्रेणी में धकेल दिया गया है।

पीसीबी ने साथ ही खुलासा किया कि अच्‍छा प्रदर्शन करने वालों को इंसेटिव मिलेगा। महिलाओं की राष्‍ट्रीय चयन समिति ने साल के दौरान मैदान पर शानदार प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ी को बीच सत्र में केंद्रीय अनुबंध देने की घोषणा की है। इसके अलावा महिला खिलाड़‍ियों को मासिक परिश्रम के लिए इस साल 10 प्रतिशत अतिरिक्‍त राशि दी जाएगी।

सभी केंद्रीय अनुबंध पिछले एक साल में अंतरराष्‍ट्रीय और राष्‍ट्रीय क्रिकेट में प्रदर्शन का ध्‍यान रखकर दिए गए हैं। ए श्रेणी का अनुबंध हासिल करने वाली जावेरिया खान वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीन टी20 और पांच वनडे में पाकिस्‍तान का नेतृत्‍व करेंगी।

पाकिस्‍तान को इंग्‍लैंड के खिलाफ अक्‍टूबर में दो टी20 और तीन वनडे खेलना है, जिसके बाद वह दिसंबर में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्‍व कप क्‍वालीफायर में हिस्‍सा लेगी।

2021-22 सीजन के लिए महिला क्रिकेटरों का केंद्रीय अनुबंध

ए श्रेणी- बिस्‍माह महरूफ, जावेरिया खान

बी श्रेणी- आलिया रियाज, डियाना बैग, निदा डार

सी श्रेणी - अनम अमीन,फातिमा सना, काइनात इम्तियाज, नाहिदा खान, नाशरा संधू, ओमाइमा सोहेल, सिदरा नवाज।

उभरते खिलाड़‍ियों को मिलने वाला अनुबंध

आयेशा नशीम, काइनाथ हफीज, मुनीबा अली सिद्धिकी, नाझिया अल्‍वी, रमीन शमीम, सबा नजीर, सादिया इकबाल और सैयदा अरूब शाह।

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment