बिस्‍माह मारूफ को 2022-23 सीजन के लिए पाकिस्‍तान महिला टीम के कप्‍तान के रूप में बरकरार रखा

पाकिस्‍तान महिला क्रिकेट टीम का आगामी सीजन काफी व्‍यस्‍त रहने वाला है
पाकिस्‍तान महिला क्रिकेट टीम का आगामी सीजन काफी व्‍यस्‍त रहने वाला है

पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Women Cricket team) ने बिस्‍माह मारूफ (Bismah Maroof) को 2022-23 सीजन के लिए राष्‍ट्रीय महिला टीम (Pakistan Women Cricket team) के कप्‍तान के रूप में बरकरार रखा है।

न्‍यूजीलैंड में संपन्‍न विश्‍व कप में पाकिस्‍तान के खराब प्रदर्शन के बाद कप्‍तानी को लेकर सवाल हुए थे, जहां पाकिस्‍तान टीम ने राउंड रॉबिन चरण में सात में से केवल एक मैच जीता था।

हालांकि, पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने अनुभवी मारूफ पर भरोसा जताया। 2016 टी20 वर्ल्‍ड कप और 2017 वर्ल्‍ड कप में पाकिस्‍तान के बाहर होने के बाद सना मीर ने कप्‍तानी छोड़ी थी, जिसके बाद मारूफ ने टीम कमी कमान संभाली।

कप्‍तानी की घोषणा के बाद बिस्‍माह मारूफ ने कहा, 'किसी भी क्रिकेटर के लिए यह सम्‍मान की बात है कि वो राष्‍ट्रीय टीम की कप्‍तानी करे और मेरे लिए यह बड़े सम्‍मान की बात है कि इस भूमिका को जारी रख रही हूं। पाकिस्तान महिला टीम के लिए 2022-23 सीजन बहुत व्‍यस्‍त रहने वाला है और हम आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार हैं।'

पाकिस्‍तान महिला टीम का आगे काफी व्‍यस्‍त कार्यक्रम है। महिला टी20 एशिया कप और महिला टी20 वर्ल्‍ड कप के कार्यक्रम की घोषणा होना बाकी है और टीम को कम से कम 25 सीमित ओवर मुकाबले खेलने है।

पाकिस्‍तान की टीम कराची में तीन टी20 इंटरनेशनल मैच और तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका की मेजबानी करेगी। इसके बाद बिस्‍माह मारूफ के नेतृत्‍व वाली पाकिस्‍तान टीम बेलफास्‍ट जाएगी, जहां वो आयरलैंड और मौजूदा टी20 चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया के साथ त्रिकोणीय सीरीज में हिस्‍सा लेगी। यह सीरीज 12-24 जुलाई के बीच खेली जाएगी।

फिर 25 जुलाई से 8 अगस्‍त के बीच पाकिस्‍तान टीम कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में हिस्‍सा लेगी। महिला क्रिकेट विश्‍व कप की तरह ही उनकी बेटी भी उनके साथ रहेगी।

Edited by Vivek Goel
App download animated image Get the free App now