Create
Notifications

नए क्रिकेट बोर्ड ने उठाया बड़ा जिम्मा, मुश्किल हालात में कर रहे अहम काम

क्रिकेट ब्राज़ील के प्रेसिडेंट मैट फेदरस्टोन कर रहें मदद
क्रिकेट ब्राज़ील के प्रेसिडेंट मैट फेदरस्टोन कर रहें मदद
Rahul
visit

क्रिकेट (Cricket) खेल ने विश्व भर में अपने पैर पसारना शुरू कर दिए है। अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट (International T20 Cricket) के अंतर्गत तक़रीबन 100 टीमें दर्जा हासिल कर चुकी हैं। ब्राज़ील क्रिकेट टीम (Brazil Cricket Team) भी इस लिस्ट का हिस्सा है लेकिन उनके देश में बल्लों की कमी से बड़ी परेशानी खड़ी हो रही है। ऐसे में ब्राज़ील के कुछ लोगों ने खुद ही बल्ले बनाने का निर्णय लिया है। क्रिकेट ब्राज़ील के प्रेसिडेंट मैट फेदरस्टोन ने इस बड़ी जिम्मेदारी का जिम्मा अपने कन्धों पर लिया है। मैट फेदरस्टोन इंग्लैंड में एक प्रोफेशनल क्रिकेटर रह चुके हैं। उन्होंने एक कारपेंटर लुइज़ रोबेर्टो फ्रांसिस्को से मुलाकात कि और उन्हें इंग्लिश विलो से बने पारम्परिक बल्ला दिखाया और कहा कि लकड़ी और सहायक मिलने के बाद उन्हें कुछ ऐसा बनाना होगा।

यह भी पढ़ें - विराट कोहली के बचपन के कोच का निधन, राजकुमार शर्मा ने जताया शोक

लुइज़ रोबेर्टो फ्रांसिस्को एमडीएफ के कपबोर्ड से कुर्सियां बनाते हैं और उन्होंने बल्ले बनाने को लेकर कहा कि मैंने कई बार हार मान ली थी। यह काफी मुश्किल मामला है, हमें बहुत समय चाहिए साथ ही धैर्य बनाने की आवश्यकता भी है। क्योंकि बल्ले को बनाने के लिए बहुत सी मुश्किलें आती हैं। एक बल्ला बनाने के लिए आपको एक हैंडल, एक कटर, लकड़ी व बड़ी मशीन चाहिए। यह कोई उस तरह का टुकड़ा नहीं, जिसे आप आसानी से मशीन पर रखेंगे और बन जायेगा। रातों-रात जागने के बाद हमने इस समस्या का हल निकाला और अब ब्राजील के मध्य में एक छोटे से शहर में हमने वर्कशॉप से बल्ले बनाने की फैक्ट्री की शुरुआत की है।

लुइज़ रोबेर्टो फ्रांसिस्को ने इस सन्दर्भ में आगे कहा कि हम पाइन, देवदार के पेड़ की लकड़ी, यूकेलिप्टस और अन्य लकड़ियों का प्रयोग करके बल्ले बनाते हैं। हमने हाल ही में बहुत बल्ले बनाने का काम किया है और उम्मीद है कि कोरोना महामारी के बाद हम ज्यादा से ज्यादा बल्ले बना पाएंगे। फेदरस्टोन के मुताबिक अभी उनके साथ 5000 लोग इस कार्य में जुड़े हुए हैं और कोरोना खत्म होने के बाद उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस कार्य में उनके साथ 33000 लोग जुड़ सकते हैं। इसलिए फिर वह बल्ला बनाने की एक बड़ी फैक्ट्री की शुरुआत कर सकते हैं।


Edited by Rahul
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now