CWC 2023 : रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान सौरव गांगुली को छोड़ा पीछे, अपने नाम किया बड़ा रिकॉर्ड

India Cricket WCup
रोहित शर्मा ने सौरव गांगुली को छोड़ा पीछे

भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023 में आज नीदरलैंड्स के खिलाफ अपना आखिरी ग्रुप स्टेज का मुकाबला खेलने उतरी है। दोनों टीमों के बीच यह धमाकेदार टक्कर बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में हो रही है। इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोर बोर्ड पर 410 रन लगा दिए है। टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने एक बार फिर भारत को तेज शुरुआत दिलाई और 54 गेंदों पर 61 रनों की धमाकेदार अर्धशतकीय पारी खेली। इस पारी के साथ-साथ रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

दरअसल, बतौर कप्तान रोहित शर्मा एक वर्ल्ड कप में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित शर्मा इस वर्ल्ड कप में अब तक 503 रन बना चुके हैं। वहीं इससे पहले सौरव गांगुली ने बतौर भारतीय कप्तान एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। गांगुली ने 2003 वर्ल्ड कप में कुल 465 रन बनाए थे। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर दिग्गज भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली का नाम है उन्होंने 2019 वर्ल्ड कप में 443 रन बटोरे थे।

वहीं चौथे नंबर पर अजहरुद्दीन का नाम है उन्होंने 1992 वर्ल्ड कप में 332 रन टूर्नामेंट में बनाया था। वहीं भारतीय टीम को पहला वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान कपिल देव इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं उन्होंने 1983 वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान 303 रन बनाए थे।

रोहित शर्मा ने इस वर्ल्ड कप में 500 रन भी पूरे कर लिए हैं। वह अब भारत की ओर से पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने लगातार दो वर्ल्ड कप में 500 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया है। इससे पहले रोहित शर्मा ने 2019 वर्ल्ड कप में भी 500 से ज्यादा रन बनाए थे। 2019 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा के बल्ले से 5 शतक आए थे। वहीं इस वर्ल्ड कप में रोहित हर मैच में धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे हैं।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now