Create

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की पिच को लेकर पूर्व भारतीय खिलाड़ी की बड़ी प्रतिक्रिया

पहले दिन भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन रहा
पहले दिन भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन रहा

पूर्व भारतीय खिलाड़ी आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने ट्रेंट ब्रिज टेस्ट (ENG vs IND) को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उनका मानना है कि भारत (Indian Cricket Team) को अपनी पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करनी होगी, जिससे ज्यादा से बढ़त हासिल करने में मदद मिलेगी और भारत को चौथी पारी में बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं करना पड़ेगा। चोपड़ा ने बताया कि नॉटिंघम की पिच का मिजाज उस तरह का नहीं है, जैसी आमतौर पर इंग्लैंड में पिचें होती हैं। इसमें एकसमान उछाल नहीं है और अंतिम पारी में भारतीय बल्लेबाजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

भारत और इंग्लैंड के बीच कल नॉटिंघम टेस्ट का पहला दिन था। टॉस जीतकर इंग्लैंड के कप्तान ने पहले बल्लेबाजी चुनी लेकिन उनका यह फैसला टीम के बल्लेबाज सही साबित नहीं कर पाए। भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड की पूरी टीम को 183 के स्कोर पर ढेर कर दिया। इसके जवाब में भारतीय ओपनर्स ने संभल कर शुरुआत की और पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने बिना कोई विकेट खोये 21 रन बना लिए थे।

आकाश चोपड़ा ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि टीम इंडिया को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे मैच में अपनी पकड़ को कमजोर न होने दें। उन्होंने कहा,

"टीम इंडिया अच्छी स्थिति में है। जैसा कि हमेशा कहा जाता है, पहला घंटा बहुत महत्वपूर्ण होगा (दूसरे दिन)। भारत को पहली पारी में अच्छी बल्लेबाजी करने की जरूरत होगी क्योंकि उसे इस टेस्ट मैच में आखिरी बल्लेबाजी करनी है। इस प्रकार उन्हें एक महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने की आवश्यकता होगी और तभी वे इंग्लैंड पर दबाव बनाने में कामयाब होंगे। 35-40 रनों की बढ़त कोई बढ़त नहीं होगी।"

नॉटिंघम की पिच को लेकर आकाश चोपड़ा की प्रतिक्रिया

IND vs ENG 1st test pitch report| Aaj Nottingham ka mausam ENG vs IND Trent  Bridge pitch report England vs India 1st Test Nottingham weather forecast  4th August to 8th August| Nottingham

आकाश चोपड़ा का यह भी मानना है कि नॉटिंघम की पिच में एक सामान उछाल नहीं है तथा कुछ क्रैक भी हैं। उन्होंने कहा,

"टीम इंडिया को ऐसी सतह पर चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करनी होगी जो सामान्य अंग्रेजी सतह की तरह नहीं है। कुछ दरारें हैं और वेरिएबल उछाल है। कई बार गेंद बल्लेबाज तक रुक भी जाती है। टीम इंडिया आखिरी पारी में 100-125 से ज्यादा का पीछा नहीं करना चाहती। इसलिए उन्हें पहली पारी में वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी करने और बड़ा स्कोर बनाने की जरूरत है।”

नॉटिंघम टेस्ट के पहले दिन के खेल को देखते हुए भारत ने अभी तक इस मैच में अपनी पकड़ बना रखी है। आज दूसरे दिन अगर टीम के बल्लेबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा तो भारत जीत की तरफ एक कदम और बढ़ा देगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment