ऑस्ट्रेलिया की दिग्गज कप्तान ने क्यों क्रिकेट को जल्दी कहा अलविदा? किया चौंकाने वाला खुलासा

WNCL - VIC v ACT
ऑस्ट्रेलिया की सबसे सफल कप्तान हैं मेग लैनिंग

ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की सबसे सफल कप्तान मेग लैनिंग (Meg Lanning) ने साल 2023 में सभी को उस वक्त चौंका दिया था। जब उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया था। किसी को यकीन नहीं हुआ था कि मेग इतनी जल्दी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह देंगी। उस समय उन्होंने यह कारण नहीं बताया था कि इसके पीछे की वजह क्या है लेकिन हाल ही में मेग लैनिंग ने खुलासा करते हुए बताया कि उन्होंने क्यों क्रिकेट को इतनी जल्दी छोड़ने का फैसला किया।

मार्क होवार्ड के साथ एक पॉडकास्ट में मेग लैनिंग ने बात करते हुए बताया कि, ‘सभी मुझसे कहते थे कि कुछ भी सही नहीं हो रहा है लेकिन मैंने इस बात को नहीं माना। मैं क्रिकेट खेलने की स्थिति में नहीं थी। एशेज जैसी प्रतिष्ठित सीरीज के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से काफी मजबूत रहने की जरूरत होती है। एक समय ऐसा आ गया था कि मेरी भूख खत्म हो गई थी। सप्ताह में 90 किलोमीटर दौड़ने के बाद मैं सिर्फ दो बार खाना खाती थी। इसके कारण मेरा वजन कम हो गया। मेरा वजन 64 किलो से 57 किलो हो गया था। इससे मेरी एकाग्रता पर असर पड़ा। मैं दूसरे लोगों को देखना नहीं चाहती थी। मेरा संपर्क परिवार और दोस्तों से कट गया था।’

मेग लैनिंग ने आगे कहा कि, ‘मुझे लगता था कि मेरा भविष्य नियंत्रण में नहीं है। मैं सोचती थी कि अगर क्रिकेट नहीं हुआ तो मेरा जीवन किस तरह से आगे बढ़ेगा। मैं कई बार ईयरफोन लगाकर दौड़ने चली जाती थी और फोन भी साथ नहीं रखत थी। लोग मुझसे संपर्क नहीं कर पाते थे। धीरे-धीरे यह मेरी आदत बन गई थी। एक समय डिप्रशेन ने मुझे इतना घेर लिया था कि मैं दो घंटे भी सो नहीं पाती थी। रात में नींद नहीं आने की वजह से मुझे गुस्सा आने लगता था लेकिन इन सब चीजों का असर कभी भी मेरे खेल पर नहीं पड़ा।

मेग लैनिंग हाल ही में विमेंस प्रीमियर लीग 2024 में खेलते हुए नजर आईं थी। उन्होंने लीग में दिल्ली कैपिटल्स की अगुवाई की थी। उनके नेतृत्व में टीम में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल तक का सफर तय किया था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now