मुजीब आईपीएल खेलने के बाद वर्ल्ड क्लास गेंदबाज बन गए हैं, पूर्व कप्तान ने युवा खिलाड़ी को लेकर कही बड़ी बात

युवा ऑफ़ स्पिनर गेंदबाज मुजीब उर रहमान
युवा ऑफ़ स्पिनर गेंदबाज मुजीब उर रहमान

अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान असगर अफगान (Asghar Afghan) ने युवा ऑफ़ स्पिनर गेंदबाज मुजीब उर रहमान ( Mujeeb Ur Rahman) को एक प्रतिष्ठित गेंदबाज बनाने में इंडियन प्रीमियर लीग IPL को श्रेय दिया है। असगर अफगान के मुताबिक T20 लीग में किफायती बॉलिंग करने वाले मुजीब उर रहमान के खेल के स्तर को बढ़ाने में आईपीएल का अहम योगदान है।

मुजीब ने 2018 में पंजाब फ्रेंचाइजी के लिए अपने पहले आईपीएल करियर की शुरुआत की और 11 मैचों में 14 विकेट चटकाया। आईपीएल 2021 की नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें खरीदा था। मुजीब अब तक 19 आईपीएल (IPL) मैचों में 8.18 इकोनॉमी रेट से 19 विकेट लिए हैं।

अफगानिस्तान टीम के लिए भी मुजीब उर रहमान का योगदान शानदार रहा है। वनडे में 100 विकेट लेने वाले मुजीब अफगानिस्तान के लिए चौथे गेंदबाज भी बन गए हैं। उनके नाम यह कीर्तिमान आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के दौरान जुड़ा था।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के साथ बातचीत में अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान अफगान ने युवा गेंदबाज मुजीब के ऊपर आईपीएल के सकारात्मक प्रभाव पर अपने विचार साझा करते हुए कहा कि

आईपीएल खेलने के बाद मुजीब एक बेहतरीन गेंदबाज बन गए। जब उन्होंने अंडर-19 क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया। खासकर विश्व कप में तो हमने उन्हें सीधे सीनियर टीम के लिए चुन लिया। उसके बाद उन्होंने आईपीएल खेला और आईपीएल ने उन्हें अलग स्तर का गेंदबाज बना दिया। मुजीब के खेल को दूसरे स्तर तक ले जाने में आईपीएल ने उनकी काफी मदद की। उन्हें विभिन्न परिस्थितियों में आईपीएल के दौरान गेंदबाजी करने का मौका मिला, जिससे उनके अंदर काफी बदलाव आया।

आईपीएल (IPL) के अलावा मुजीब दुनिया भर में विभिन्न लीग के लिए खेल रहे हैं। टी20 मैचों के मुजीब स्पेशलिस्ट माने जाते हैं। अब तक मुजीब 227 मैचों में 23.60 की औसत से और 6.70 की इकोनॉमी रेट से 244 विकेट लिए हैं। जिसमें दो बार पांच विकेट और तीन बार चार विकेट भी लेने का रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज है।

बीसीसीआई (BCCI) ने अफगानिस्तान क्रिकेट के विकास में एक अहम भूमिका निभाई है - असगर अफगान

असगर अफगान आईपीएल के साथ-साथ बीसीसीआई की भी जमकर तारीफ की है। बीसीसीआई ने अफगानिस्तान क्रिकेट के विकास करने के लिए अपने घरेलू मैदान भी दिए थे। बीसीसीआई को लेकर अफगान ने कहा है कि

ईमानदारी से कहूं तो बीसीसीआई ने अफगानिस्तान के क्रिकेट के विकास में एक अहम भूमिका निभाई है। 2014 से लेकर आज तक बीसीसीआई अफगानिस्तान टीम का काफी सपोर्ट कर रहा है। हमें भारत के अंदर होम ग्राउंड दिया।

Quick Links

Edited by Rahul