अनिल कुंबले ने दिया बड़ा सुझाव, सुपर ओवर टाई होने पर ऐसे निकले मैच का परिणाम

अनिल कुंबले भारत के अबतक के सबसे सफल गेंदबाज है
अनिल कुंबले भारत के अबतक के सबसे सफल गेंदबाज है

वैसे तो क्रिकेट में बहुत से ऐसे नियम है, जो इसे कभी रोमांचक तो कभी बोरिंग बनाते है। कुछ नियम बल्लेबाज के अनुकूल है, तो कुछ गेंदबाज को भी मदद पहुंचाते हैं। और जबसे आधुनिक दौर में टी20 क्रिकेट का उदय हुआ है, कई बार इसमें खेले मुकाबलें टाई भी हो जातें हैं। ऐसे में मैच के परिणाम को निकालने के लिए सुपर ओवर के नियम को खेल में लाया गया, जिसके बाद किसी भी मैच का परिणाम 100% निकलना तय है। यह नियम अब वनडे क्रिकेट में भी लागू होते हैं।

इसी बीच भारत के पूर्व खिलाड़ी, कप्तान और कोच अनिल कुंबले (Anil Kumble) से भी इसी से जुड़ा एक सवाल पूछा गया, जिसके जवाब में कुंबले ने काफी दिलचस्प जवाब दिया। ईएसपीएन क्रिकइंफो के एक शो में बात करते हुए जब इस महान लेग स्पिनर से पूछा गया कि, अगर किसी मैच के टाई हो जाने के बाद सुपर ओवर भी टाई हो जाए तो आप मैच का परिणाम कैसे निकालेंगे? जिसके जवाब में भारत के पूर्व टेस्ट कप्तान कुंबले ने कहा,

मैं दोनों टीमों को ट्रॉफी दे दूंगा

कुंबले आईपीएल में 2008 से 2010 तक खिलाड़ी के तौर पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा भी रह चुके है। इसके बाद वें आईपीएल में मेंटर और कोच के तौर पर बैंगलोर, मुंबई और पंजाब के साथ जुड़ चुके है। फिलहाल कुंबले आईपीएल 2023 में जियो सिनेमा पर क्रिकेट एक्सपर्ट के तौर पर देखे जा सकते है।

अगर हम अनिल कुंबले के क्रिकेट रिकार्ड की बात करें तो इस पूर्व लेग स्पिनर ने भारत के लिए 132 टेस्ट और 271 एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं। कुंबले ने टेस्ट में 619 तो वही वनडे में 337 विकेट लिए है, जो किसी भी भारतीय गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा है। टेस्ट में कुंबले सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दुनिया में चौथे स्थान पर है।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now