भारतीय दिग्गज बना UAE टीम का हेड कोच, टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में निभाई थी बड़ी भूमिका

भारतीय टीम ने वर्ल्ड टी20 2007 का खिताब लालचंद राजपूत के नेतृत्व में जीता था
भारतीय टीम ने वर्ल्ड टी20 2007 का खिताब लालचंद राजपूत के नेतृत्व में जीता था

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को 2007 में बतौर हेड कोच टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले लालचंद राजपूत (Lalchand Rajput) को संयुक्त अरब अमीरात क्रिकेट टीम (UAE) ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। दरअसल, यूएई क्रिकेट बोर्ड ने लालचंद राजपूत को राष्ट्रीय टीम का नया हेड कोच नियुक्त किया है। बोर्ड ने इस दिग्गज को तीन साल के लिए यह जिम्मेदारी सौंपी है। बुधवार को यूएई क्रिकेट बोर्ड ने इस जानकारी को सबके साथ साझा किया। इसका मतलब साफ है कि आगामी टी20 वर्ल्ड कप में यूएई टीम लालचंद राजपूत के मार्गदर्शन में खेलते हुए नजर आएगी।

लालचंद राजपूत यूएई के अंतरिम हेड कोच मुद्दसर नजर की जगह कार्य करते हुए नजर आएंगे। मुद्दसर फिर से नेशनल अकादमी प्रोग्राम में हेड का कार्य करेंगे जहां वह नए सितारों की तलाश करेंगे।

लालचांद राजपूत ने भारत के लिए 6 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। रिटायरमेंट के बाद से वह बतौर कोच काफी सफलता हासिल कर चुके हैं। उन्हें भारत के घरेलू क्रिकेट का सबसे सफल कोच माना जाता है। वहीं इंटरनेशनल लेवल पर बात करें तो राजपूत साल 2016-17 में अफगानिस्तान टीम को कोचिंग दे चुके हैं। उन्होंने जिम्मबाब्वे को भी साल 2018 से 2022 तक कोचिंग दिया था। उनके कोचिंग में ही जिम्बाब्वे की टीम साल 2022 के टी20 वर्ल्ड कप में क्वालीफाई कर पाई थी।

यूएई क्रिकेट बोर्ड द्वारा मिली इस जिम्मेदारी पर लालचंद राजपूत काफी खुश नजर आए। उन्होंने अपनी इस नई भूमिका पर बोर्ड को धन्यवाद देते हुए कहा कि ‘मैं अमीरात क्रिकेट बोर्ड को इस रोमांचक भूमिका के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। यूएई हाल के वर्षों में मजबूत एसोसिएट सदस्यों में से एक के रूप में उभरे हैं। यहां के खिलाड़ियों ने वनडे और टी20 दोनों में कुछ शानदार प्रदर्शन किया है। टीम की वर्तमान बैच असाधारण रूप से काफी प्रतिभाशाली हैं और मैं उनके साथ काम करने और उनके क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हूं।’

Quick Links

Edited by Rahul