Vijay Hazare Trophy : RCB के प्रमुख खिलाड़ी ने हरियाणा को बनाया चैंपियन, दीपक हूडा की टीम को फाइनल में मिली हार

Rahul
Photo Courtesy : Jio Cinema Snapshots
Photo Courtesy : Jio Cinema Snapshots

राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy 2023) का फाइनल मुकाबला हरियाणा और राजस्थान (Haryana vs Rajasthan) के बीच खेला गया। अशोक मनेरिया की कप्तानी में हरियाणा ने पहली बार विजय हजारे ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया है। खिताबी मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए हरियाणा ने स्कोरबोर्ड पर 287/8 का बड़ा स्कोर खड़ा किया। इस कठिन लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान टीम 257 रनों पर सिमट गई और हरियाणा की टीम ने 30 रनों से यह मुकाबला अपने नाम कर लिया।

हरियाणा के कप्तान अशोक मनेरिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हरियाणा की शुरुआत खराब रही थी। 3 रनों पर युवराज सिंह अपना विकेट गंवा बैठे तो हिमांशु राणा भी केवल 10 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए लेकिन इसके बाद अंकित कुमार और कप्तान अशोक ने 124 रनों की अहम साझेदारी की। अंकित कुमार 88 रन बनाकर आउट हुए और अपने शतक से चूक गए तो अशोक मनेरिया ने 70 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

मध्यक्रम में हरियाणा के लिए रोहित शर्मा ने 20 रन, निशांत सिन्धु ने 29 रन, राहुल तेवतिया ने 24 रनों की छोटी छोटी पारियां खेली और टीम को बड़े स्कोर की तरफ बढ़ाया। अंत में सुमित कुमार ने 16 गेंदों पर 28 रन बनाये और हरियाणा को 300 के करीब पहुंचा दिया। राजस्थान के लिए अनिकेत चौधरी ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए।

288 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान ने शुरुआत में ही 3 बड़े विकेट गंवा दिए। राम मोहन 1, महिपाल लोमरोर 2 व कप्तान दीपक हूडा शून्य पर आउट हुए और तीनों विकेट सुमित कुमार ने अपने नाम किये। चौथे विकेट के लिए अभिजीत तोमर ने करण लाम्बा के साथ मिलकर 68 रनों की अहम साझेदारी की। करण लाम्बा 20 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन अभिजीत को कुणाल राठौर का अच्छा साथ मिला कुणाल ने और अभिजीत के बीच 121 रनों की शतकीय साझेदारी हुई।

अंतिम ओवरों में हर्षल पटेल अभिजीत और कुनाल का विकेट झटक कर हरियाणा की मुकाबले में वापसी करवा दी। अभिजीत 106 रन और कुनाल 79 रनों पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद राहुल चाहर अकेले एक छोर से लड़ते रहे और दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे और राजस्थान ने 30 रनों से यह मुकाबला गंवा दिया। हरियाणा के लिए सुमित और हर्षल ने 3-3 विकेट लिए तो राहुल तेवतिया और अंशुल कम्बोज को 2-2 सफलता मिली। सुमित कुमार को उनके बेहतरीन ऑल राउंड प्रदर्शन के चलते प्लेयर ऑफ़ द मैच व सीरीज मिली।

Quick Links

Edited by Rahul