Create
Notifications

टीम इंडिया के कोच के तौर पर रवि शास्त्री का जबरदस्त रिकॉर्ड, सभी फॉर्मेट के प्रदर्शन पर नज़र

रवि शास्त्री ने आखिरी मैच से पहले भारत को सबसे बेहतरीन टीम का तमगा दिया
रवि शास्त्री ने आखिरी मैच से पहले भारत को सबसे बेहतरीन टीम का तमगा दिया
Rahul
SENIOR ANALYST

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) का टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) का अभियान नामीबिया के खिलाफ आखिरी ग्रुप स्टेज मैच में जीत के साथ समाप्त हुआ और साथ ही टीम के हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का कार्यकाल भी खत्म हो गया। रवि शास्त्री के साथ-साथ गेंदबाजी कोच भारत अरुण और फील्डिंग कोच आर श्रीधर भी अब टीम इंडिया की मैनेजमेंट में नजर नहीं आयेंगे। रवि शास्त्री ने आखिरी मैच से पहले टीम इंडिया को सबसे बेहतरीन टीम का तमगा दिया। भारतीय टीम ने उनके नेतृत्व में देश-विदेश में बेहतरीन क्रिकेट खेला है।

आइये नजर डालते है कोच रवि शास्त्री के रिपोर्ट कार्ड पर

टेस्ट क्रिकेट

रवि शास्त्री के नेतृत्व में टीम इंडिया ने टेस्ट फॉर्मेट में कई उपलब्धियां हासिल की जिसमें ऑस्ट्रेलिया में दो बार टेस्ट सीरीज जीतना और इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 बढ़त सबसे ऊपर मानी गई है। रवि शास्त्री की अगुआई में टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में 43 मैच खेले जिसमें 25 में जीत हासिल की, तो 13 में उन्हें हार मिली और 5 मैच ड्रा रहे। हालांकि उनके नेतृत्व में ही टीम इंडिया को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार भी मिली थी।

वनडे क्रिकेट

एकदिवसीय मैचों में उनका रिकॉर्ड और भी बेहतरीन रहा उन्होंने दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में जाकर टीम इंडिया को वनडे सीरीज में जीत दिलवाई। भारतीय टीम ने उनके नेतृत्व में 76 वनडे मैच खेले जिसमें 51 में टीम को जीत मिली तो 22 में हार मिली, जबकि दो मैच टाई और एक मैच बेनतीजा रहा।

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया का प्रदर्शन शुरूआती मैचों में खराब रहा और ग्रुप स्टेज से ही टीम बाहर हो गई। लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया ने रवि शास्त्री के नेतृत्व में टी20 मैचों में बेहतरीन खेल दिखाया है। टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में जाकर टी20 श्रृंखलाओं को अपने नाम किया। भारतीय टीम ने उनकी अगुआई में कुल 65 मैच खेले जिसमें टीम को 43 में जीत मिली और 18 में टीम को हार का सामना करना पड़ा, 2 मैच टाई रहे और 2 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला।।

Here is how India performed under Ravi Shastri in all formats of the game 🇮🇳#India #TeamIndia https://t.co/N0e7RwFr3X

Edited by Rahul
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now