ICC ने बेस्ट अंपायर और स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड का किया ऐलान, ज़िम्बाब्वे टीम ने जीता दिल

(Photo Courtesy: ICC Twitter)
(Photo Courtesy: ICC Twitter)

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने आज साल 2023 के बेस्ट अंपायर और बेस्ट स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड का ऐलान कर दिया है। आईसीसी ने इसकी घोषणा अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए की है। इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर और वर्तमान अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ (Richard Illingworth) को बेस्ट अंपायर ऑफ 2023 के अवार्ड से नवाजा।

रिचर्ड इलिंगवर्थ ने अपने इंटरनेशनल अंपायरिंग का डेब्यू साल 2010 में फरवरी में किया था। इलिंगवर्थ इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अंपायरिंग कर चुके हैं। रिचर्ड को वर्ल्ड क्रिकेट का काफी सफल अंपायर माना जाता है। उनके करियर पर नजर डाले तो उन्होंने 95 टेस्ट, 140 वनडे और 40 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में अंपायरिंग की है। टेस्ट में वह 66 बार मैदानी अंपायर की भूमिका निभा चुके हैं। जबकि इस फॉर्मेट में 29 बार बतौर टीवी अंपायर अपना कार्यभार संभाल चुके हैं। वनडे में वह 90 बार मैदानी अंपायर और 70 बार टीवी अंपायर के रूप में नजर आ चुके हैं। टी20 इंटरनेशनल की बात करें तो वह 27 मैचों में मैदानी अंपायर और 13 मैचों में टीवी अंपायर की भूमिका निभा चुके हैं।

आईसीसी ने बेस्ट अंपायर ऑफ द ईयर के अलावा स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड 2023 का भी ऐलान किया है। इस बार आईसीसी ने यह अवार्ड वर्ल्ड कप 2023 के एक क्वालीफायर मुकाबले को दिया है। आईसीसी ने वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे के मुकाबले को यह अवार्ड देने का ऐलान किया है। इस मैच में जिम्बाब्वे ने वेस्टइंडीज को मात दी थी। इस हार के बाद ही वेस्टइंडीज के वर्ल्ड कप 2023 में क्वालीफाई करने की उम्मीदों को करारा झटका लगा था।

मैच खत्म होने के बाद जिम्बाब्वे के खिलाड़ी वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को हौसला बढ़ाते हुए भी नजर आए। फैंस को यह भावुक पल काफी पसंद आया था। फैंस ने मैच के बाद वेस्टइंडीज की टीम और जिम्बाब्वे की टीम की जमकर तारीफ की थी।

Edited by Rahul