ICC ने वर्ल्ड कप की प्राइज मनी का किया ऐलान, जीतने वाली टीम होगी मालामाल

India Cricket World Cup
India Cricket World Cup

भारत में होने वाले आगामी वनडे वर्ल्ड कप (World Cup 2023) की तैयारियां अपने अंतिम मोड़ पर पहुंच गई है। इस बार खिताब जीतने के लिए सभी टीमें जमकर तैयारियां कर रही हैं। वहीं इन्हीं तैयारियों के बीच इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने आगामी वर्ल्ड कप के लिए प्राइज मनी का ऐलान कर लिया है। इस बार जो भी टीम वर्ल्ड कप का खिताब जीतेगी उसे 40 लाख डॉलर (33.18 करोड़ रुपये) की प्राइज मनी मिलेगी।

वर्ल्ड कप में सभी टीमें होगी मालामाल

आईसीसी ने इस बार वनडे वर्ल्ड कप के लिए कुल 1 करोड़ डॉलर की लगभग 83 करोड़ रुपये की इनामी राशि देने की घोषणा की है। इसमें जो भी टीम वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम करेगी उसे 40 लाख डॉलर यानि 33.18 करोड़ रुपये की धनराशि मिलेगी। ऐसे में खिताब जीतने वाली टीम मालामाल हो जाएगी। वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के अलावा जो इसकी उपविजेता रहेगी उसे 20 लाख डॉलर यानि 16.59 करोड़ रुपये मिलेंगे।

विजेता और उपविजेता के अलावा जो भी टीमें इस बार ग्रुप स्टेज के मुकाबले जीतेगी उसे हर मैच के लिए 40 हजार अमेरिक डॉलर यानि 33.17 लाख रुपये मिलेंगे। वहीं जो टीमें नॉक आउट में पहुंचने में विफल रहेंगी। उसे 1 लाख डॉलर यानि 82.93 लाख रुपये मिलेंगे।

वहीं वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हारने वाली टीमों को 8 लाख डॉलर यानि 6.63 करोड़ रुपये की प्राइज मनी देने का ऐलान किया गया है। खास बात यह है कि इस बार मेंस की तरह यही प्राइज मनी आगामी महिला विश्व कप 2025 में भी दिया जाएगा। जिसका आयोजन दक्षिण अफ्रीका में होना है।

दरअसल, आईसीसी ने जुलाई 2025 में दक्षिण अफ्रीका के डरबन में वार्षिक सम्मेलन के दौरान पुरुषों और महिलाओं दोनों टूर्नामेंटस में समान राशि देने की घोषणा की थी। आईसीसी के ऐलान के बाद यह साफ है कि इस बार वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को चमचमाती ट्रॉफी के साथ मोटी धनराशि मिलेगी।

Quick Links

Edited by Rahul