भारतीय कप्तान को किया गया सस्पेंड, ICC ने 2 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए किया निलंबित

हरमनप्रीत कौर (फोटो क्रेडिट - आईसीसी ट्विटर)
हरमनप्रीत कौर (फोटो क्रेडिट - आईसीसी ट्विटर)

भारतीय महिला टीम की कप्तान और स्टार बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) को आईसीसी के आचार संहिता के दो अलग-अलग उल्लंघनों के बाद अगले दो इंटरनेशनल मैचों से निलंबित कर दिया है। हरमनप्रीत कौर पर यह बैन भारतीय महिला टीम के बांग्लादेश दौरे के बाद लगाया है। इस दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में हरमनप्रीत अंपायर के फैसले से गुस्सा हो गई थी और बल्ले से स्टंप को मारा था। यह पूरी घटना मैच के 34वें ओवर में घटी थी जब हरमनप्रीत कौर बांग्लादेशी बॉलर नाहिदा अख्तर की गेंद पर एलबीडबल्यू आउट दिया गया था। अंपायर के इसी फैसले से हरमनप्रीत गुस्सा हो गई थी और उन्होंने बैट से स्टंप पर प्रहार किया था।

हरमनप्रीत कौर को 2 मैचों से किया गया निलंबित

आईसीसी के फैसले के बाद हरमनप्रीत कौर अब अगले दो इंटरनेशनल मैचों से बाहर रहेंगी। दरअसल, मैदान में आउट दिए जाने से नाराज हरमनप्रीत कौर का गुस्सा वहीं शांत नहीं हुआ था। उन्होंने इसके बाद प्रजेंटेशन समारोह के दौरान भी सरेआम अंपायरिंग की आलोचना की थी। हरमनप्रीत कौर पर आईसीसी के लेवल 2 का उल्लघंन करने का आरोप लगा और उनके मैच फीस से 50 फीसदी की कटौती की गई थी साथ ही साथ अनुशासन तोड़ने के लिए उन्हें तीन डिमेरिट प्वाइंट भी दिया गया था।

आपको बता दें कि आईसीस के लेवल- 2 के नियम प्लेयर्स के मैदान पर करने वाले व्यवहार से संबंधित है। इसके तहत अंपायर के फैसले को लेकर गंभीर असहमति जताना, मैच से संबंधित घटना या मैच अधिकारियों की सार्वजनिक आलोचना करना, मैच उपकरणों को क्षति पहुंचाने की कोशिश करना। अंपायर या मैच अधिकारी की ओर आक्रमक होकर गेंद फेंकना। गलत भाषा का इस्तेमाल करना जैसे चीजें आती हैं और ऐसा करना आईसीसी के लेवल-2 के तहत अपराध माना जाता है। हरमनप्रीत कौर ने भी आईसीसी के लेवल-2 का अपराध किया जिस कारण उनपर 2 मैचों का बैन लगा है। हरमनप्रीत कौर एशियाई गेम्स के नाकआउट मैचों के शुरुआती दो मैचों में हिस्सा नहीं ले पाएंगी।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now