Create
Notifications

जून महीने के लिए आईसीसी प्‍लेयर ऑफ द मंथ के नामों की घोषणा, इनका नाम हुआ शॉर्ट लिस्‍ट

शैफाली वर्मा और स्‍मृति मंधाना
शैफाली वर्मा और स्‍मृति मंधाना
Vivek Goel
FEATURED WRITER

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आईसीसी प्‍लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए जून के उम्‍मीदवारों की घोषणा की। इस साल जनवरी से इस अवॉर्ड की शुरूआत हुई, जिसमें क्रिकेट के विभिन्‍न प्रारूपों में पुरुषों और महिलाओं के सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन को पहचान मिलती है।

पुरुषों में जून महीने के लिए उम्‍मीदवारों में डेवोन कॉनवे, क्विंटन डी कॉक और काइल जेमिसन को जगह मिली है जबकि महिलाओं में सोफी एक्‍लेस्‍टोन, स्‍नेह राणा और शैफाली वर्मा का नाम शॉर्ट लिस्‍ट किया गया है।

एक स्‍वतंत्र आईसीसी वोटिंग एकेडमी और दुनियाभर के फैंस वोट करके विजेताओं का फैसला करेंगे, जिसकी घोषणा सोमवार 12 जुलाई को होगी। फैंस अपने वोट्स रविवार तक आईसीसी क्रिकेट डॉट कॉम/ अवॉर्ड्स पर दे सकते हैं।

आईसीसी पुरुष प्‍लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड जून के लिए उम्‍मीदवार:

डेवोन कॉनवे (न्‍यूजीलैंड)

ओपनर डेवोन कॉनवे ने लॉर्ड्स में टेस्‍ट डेब्‍यू में शतक जमाया और रिकॉर्ड 447 रेटिंग प्‍वाइंट्स के साथ आईसीसी टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंकिंग में 77वां स्‍थान हासिल किया। कॉनवे ने न्‍यूजीलैंड के लिए डेब्‍यू में सबसे बड़ा स्‍कोर जबकि दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा स्‍कोर बनाया। अगले दो टेस्‍ट में कॉनवे ने अर्धशतक जमाए, जिसमें विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल शामिल है।

क्विंटन डी कॉक (दक्षिण अफ्रीका)

विकेटकीपर बल्‍लेबाज क्विंटन डी कॉक को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ प्‍लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था। उन्‍होंने पहले टेस्‍ट में नाबाद 141 रन बनाए जबकि दूसरे टेस्‍ट में 96 रन की पारी खेली। इस तरह दो टेस्‍ट में करीब 118.50 की औसत से 237 रन बनाए। वहीं तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों में बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 142.10 के स्‍ट्राइक रेट से 135 रन बनाए।

काइल जेमिसन (न्‍यूजीलैंड)

आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में भारत के खिलाफ प्‍लेयर ऑफ द मैच बने थे तेज गेंदबाज काइल जेमिसन। उन्‍होंने मैच में 61 रन देकर सात विकेट लिए थे। दोनों ही पारियों में जेमिसन ने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को आउट किया। जेमिसन ने महीने के दौरान दो टेस्‍ट खेले और 17.40 की औसत से 10 विकेट झटके।

आईसीसी महिला प्‍लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड में जून की उम्‍मीदवार:

सोफी एक्‍लेस्‍टोन (इंग्‍लैंड)

बाएं हाथ की स्पिनर भारत के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट में सबसे सफल गेंदबाज रही। उन्‍होंने मैच में 25.75 की औसत से 206 रन देकर 8 विकेट लिए। टेस्‍ट मैच की दोनों पारियों में चार विकेट लेने वाली सोफी ने दो वनडे में 6 विकेट लिए।

स्‍नेह राणा (भारत)

ऑलराउंडर स्‍नेह राणा का ब्रिस्‍टल में यादगार टेस्‍ट डेब्‍यू रहा। उन्‍होंने 154 गेंदों में नाबाद 80 रन बनाकर भारत को इंग्‍लैंड के हार से बचाया और मैच ड्रॉ कराया। इससे पहले उन्‍होंने 131 रन देकर चार विकेट लिए थे। इंग्‍लैंड के खिलाफ वनडे में उन्‍होंने 43 रन देकर एक विकेट लिया था।

शैफाली वर्मा (भारत)

भारत की आक्रामक ओपनर शैफाली वर्मा ने इंग्‍लैंड के खिलाफ शानदार टेस्‍ट डेब्‍यू किया और प्‍लेयर ऑफ द मैच बनी। 17 साल की शैफाली भारत की पहली और दुनिया की चौथी महिला बल्‍लेबाज बनी, जिन्‍होंने डेब्‍यू टेस्‍ट की दोनों पारियों में अर्धशतक जमाया। शैफाली ने क्रमश: 96 और 63 रन बनाए। पहली पारी में उनका स्‍कोर डेब्‍यू में भारतीय महिला द्वारा सर्वश्रेष्‍ठ था। इसके अलावा दो वनडे में शैफाली ने 59 रन बनाए और उनका स्‍ट्राइक रेट 85.50 का रहा।

Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now